अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में चौथे दिन भी 20 फीसदी तक की तेजी 

मुंबई- अदाणी समूह के मालिक गौतम अदाणी (Gautam Adani) की वेल्थ में लगातार इजाफा हो रहा है और अब वह दुनिया के 15वें सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। एक हफ्ते से भी कम समय में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में उनकी रैंक तीन पायदान ऊपर पहुंचकर पहले 16वें और आज 15वें पर पहुंच गई। अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में पिछले तीन ट्रेडिंग सेशन के दौरान जबरदस्त उछाल आया है जिसकी वजह से अरबपति गौतम अदाणी की वेल्थ तेजी से बढ़कर 80.3 बिलियन डॉलर हो गई है। 

वहीं, भारत और एशिया में सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में अदाणी अब रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के करीब पहुंच गए हैं जिनकी टोटल वेल्थ 91.4 बिलियन डॉलर है। बता दें कि अंबानी की टोटल वेल्थ में इस साल करीब 4.33 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में 13वें स्थान पर है जबकि भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। 


अदाणी की टोटल वेल्थ में पिछली सूची के मुकाबले 12.3 बिलियन डॉलर का लाभ हुआ है। हालांकि, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से पहले जनवरी में अदाणी ग्रुप के मालिक की वेल्थ टॉप लेवल पर थी। उस स्तर तुलना में गौतम अदाणी की कुल संपत्ति अभी भी 38 बिलियन डॉलर कम है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद गौतम अदाणी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 25वें स्थान पर खिसक गए थे। जबकि इस साल की शुरूआत में वह दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति के पायदान पर काबिज थे। 


बता दें कि अदाणी ग्रुप के शेयरों में मंगलवार के कारोबार के दौरान 20 प्रतिशत तक का उछाल आया। एक रिपोर्ट सामने आने के बाद कंपनी के शेयर में उछाल आया है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया कि हिंडरबर्ग रिसर्च के अदाणी ग्रुप के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप सही नहीं थे। 

साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की जीत के बाद से शेयर बाजार और अदाणी समूह के शेयरों में तेजी आई है। अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तगड़ा उछाल देखा जा रहा है। अदाणी टोटल गैस (ATGL) के शेयरों में बुधवार को भी तेजी जारी रही। आज कंपनी का शेयर BSE पर 19.98 प्रतिशत बढ़कर 1053.65 रुपये पर बंद हुआ। निवेशकों के बीच इस शेयर को लेकर काफी उत्साह है। 

आठ कारोबारी सत्रों में, कंपनी द्वारा अहमदाबाद में ग्रीन हाइड्रोजन सम्मिश्रण पायलट परियोजना शुरू करने के बाद, ATGL का शेयर 530.75 रुपये के स्तर से 99 प्रतिशत बढ़ गया है। हालांकि, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद गौतम अदाणी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 25वें स्थान पर खिसक गए थे। जबकि इस साल की शुरूआत में वह दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति के पायदान पर काबिज थे। 

अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बुरी तरह लुढ़क गए अदाणी ग्रुप के शेयरों का मार्किट कैप अब पहली बार 13 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पंहुचा है। इस रिपोर्ट में अदाणी ग्रुप पर वित्तीय गड़बड़ी और स्टॉक में हेरफेर करने का आरोप लगाया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *