अदाणी समूह का मार्केट कैप 13.87 लाख करोड़ रुपये, अमीरों में 16वें स्थान पर 

नई दिल्ली। पिछले तीन कारोबारी सत्रों से शेयरों में भारी तेजी से अदाणी समूह की कंपनियों का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 13.87 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। इससे समूह के मुखिया गौतम अदाणी भी फोर्ब्स की अमीरों की सूची में अब 16वें स्थान पर आ गए हैं। उनकी संपत्ति 70 अरब डॉलर आंकी गई है। मुकेश अंबानी 94.9 अरब डॉलर के साथ 14वें स्थान पर हैं। 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से मंगलवार को भी समूह के दस शेयरों में से अधिकतर 20 फीसदी ऊपर रहे। समूह के एनर्जी, ग्रीन और टोटल के शेयर 20 फीसदी तक चढ़े। बाकी शेयरों में सात फीसदी से 18 फीसदी तक तेजी रही। इस आधार पर कुल पूंजी 13,87,831 करोड़ रुपये रही। समूह ने सांघी सीमेंट को भी खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। यह सौदा 5,185 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू पर हुआ है। अंबुजा सीमेंट्स ने सांघी इंडस्ट्रीज के 14 करोड़ शेयर खरीदे हैं। अब कंपनी में अंबुजा सीमेंट्स की हिस्सेदारी 54.51 फीसदी है। 

दरअसल, अमेरिकी सरकार की जांच एजेंसी इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (DFC) ने अपनी जांच के बाद अडाणी ग्रुप को क्लीन चिट दे दी है। अमेरिकी जांच एजेंसी ने कहा है कि अडाणी ग्रुप पर शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की ओर से लगाए गए आरोप बिल्कुल गलत हैं। इस खबर के सामने आने के बाद अडाणी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *