एसबीआई व केनरा ने बिना पॉलिसी के ही ग्राहकों से ले लिया बीमा प्रीमियम 

मुंबई- दो बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और केनरा बैंक ने हजारों ग्राहकों के खातों से बिना उनकी मंजूरी के पैसे काट लिए हैं। यह रकम दो सरकारी बीमा योजनाओं-पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीआई के प्रीमियम के नाम पर काटे गए हैं। 

शुक्रवार को हजारों ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर दोनों बैंकों के इन मामलों की शिकायत की। ग्राहकों ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेवाई) के प्रीमियम के रूप में पैसे काटे गए हैं। जबकि उन्होंने किसी भी बीमा योजना को नहीं लिया है और न ही मंजूरी दी है।

 

उपरोक्त दोनों योजनाओं में जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा का लाभ मिलता है। हालांकि, यह मामला कई बैंकों का है, पर सोशल मीडिया पर दो ही बैंकों की शिकायतें ग्राहकों ने की है। ज्यादातर पैसे सरकारी बैंकों ने ही काटे हैं।  

एसबीआई ने सोशल मीडिया पर इन सवालों के जवाब में कहा कि यह दोनों योजनाएं या कोई भी निवेश शुद्ध रूप से स्वैच्छिक हैं। बैंक ने कहा कि इसकी शिकायत आधिकारिक लिंक पर करें। इस मामले में केनरा बैंक ने कहा कि उसे इस तरह की जानकारी मिली है और वह इसकी जांच कर रहा है। इस मामले को कार्रवाई के लिए भेजा गया है। इन दोनों बीमा योजनाओं को मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में लॉन्च किया गया था। इसमें कम प्रीमियम पर दुर्घटना और जीवन बीमा का लाभ मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *