दोपहिया ईवी में सारी कंपनियों का होगा एक ही चार्जर, बनेगी कमिटी 

मुंबई- आने वाले समय में दोपहिया ईवी के लिए एक ही चार्जर का उपयोग किया जा सकता है। सभी ईवी कंपनियां इसके लिए मिलकर काम कर रही हैं। इस पर एक कमिटी बनाई जाएगी। इसके बाद इस पर अंतिम फैसला होगा। जिस तरह अभी कुछ मोबाइल फोन के लिए एक ही चार्जर काम कर रहा है, उसी तरह से इस व्यवस्था का लाया जाएगा।

दरअसल, अभी तक दोपहिया ईवी को चार्ज करने के लिए सारी कंपनियों का अलग-अलग चार्जर होता है। इससे ग्राहकों को परेशानी होती है। एथर एनर्जी के मुख्य बिजनेस अधिकारी रवनीत फोकेला कहते हैं कि जब एक चार्जर हो जाएगा तो किसी भी सरकारी चार्जिंग बूथ पर ग्राहक वाहनों को चार्ज कर सकते हैं। वे कहीं भी किसी भी कंपनी के चार्जर से स्कूटर चार्ज कर सकते हैं। इससे ई-कचरे को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही ग्राहकों के पैसों की भी बचत होगी। 

फोकेला कहते हैं कि अप्रैल से अक्तूबर तक 4.72 लाख दोपहिया वाहन बिके हैं। कंपनियां अब तमाम नए फीचर्स ला रही हैं। इससे महंगे वाले मॉडल की ज्यादा मांग है। कुल बिक्री में 70 फीसदी हिस्सा महंगे स्कूटरों का है। देश में ईवी उद्योग में शीर्ष चार कंपनियों बजाज, ओला, एथर और टीवीएस के पास 80 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *