बैंक ऑफ बड़ौदा, सिटी बैंक और इंडियन ओवरसीज पर 10 करोड़ का जुर्माना 

मुंबई- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने तीन बड़े बैंकों पर नियमों के उल्लघंन को लेकर बड़ी कार्रवाई की है और साथ ही जुर्माना भी लगाया है। आरबीआई ने शुक्रवार को कई रेगुलेटरी नियमों के उल्लंघन को लेकर सिटी बैंक, Bank of Baroda और इंडियन ओवरसीज बैंक पर कुल 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है। 

रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता फंड योजना से संबंधित नियमों और फाइनेंशियल सर्विस की आउटसोर्सिंग पर कोड ऑफ कंडक्ट का पालन नहीं करने के लिए सिटीबैंक एनए पर सबसे ज्यादा 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

एक अन्य प्रेस रिलीज में आरबीआई ने कहा गया है कि कर्ज को लेकर ‘सेंट्रल रिपोजिटरी’ के गठन और अन्य मामलों से जुड़े कुछ निर्देशों के उल्लंघन के लिए पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा पर भी 4.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा, चेन्नई स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक पर कर्ज संबंधित निर्देशों के उल्लंघन के लिए एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। 

रिजर्व बैंक ने तीनों मामलों के बारे में कहा कि जुर्माना नियामक अनुपालन में हुई कमियों पर आधारित है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने पिछले सप्ताह प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक (Axis Bank) पर भी कार्रवाई करते हुए लगभग एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *