हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में पिछले सात महीने में आए 72,000 करोड़ रुपये

मुंबई- हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में निवेशकों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ रही है। सात माह में इस कैटेगरी में 72,000 करोड़ रुपये निवेश आया है। डेट स्कीम में कराधान में बदलाव से निवेश बढ़ रहा है। हाइब्रिड स्कीम मूलरूप से शेयर बाजार और डेट प्रतिभूतियों के साथ सोने और अन्य में निवेश करती है। 

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल से डेट कराधान नियमों में बदलाव से पहले मार्च में इस स्कीम से 12,372 करोड़ निकाले गए थे। अक्तूबर में 9,907 करोड़ का निवेश आया है। अप्रैल से सितंबर के बीच 62,174 करोड़ रुपये निवेश आया था। 

आंकड़ों के अनुसार, 72,081 करोड़ में से 48,978 करोड़ आर्बिट्रेज कैटेगरी में आया है। जानकारों का कहना है कि एक अप्रैल से नए कराधान नियम के अनुसार, तीन साल तक अगर डेट फंड में निवेश किया जाता है तो इंडेक्सेशन (महंगाई को एडजस्टमेंट करने वाला लाभ) का लाभ नहीं मिलेगा। हाइब्रिड सेगमेंट में निवेशकों के निवेश का कुल मूल्य 19 फीसदी बढ़कर 5.88 लाख करोड़ रुपये हो गया है। हाइब्रिड में सबसे बड़ी कैटेगरी बैलेंस्ड एडवांटेज है और इसमें निवेश का मूल्य 2.12 लाख करोड़ रुपये रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *