इन सेक्टरों में आने वाली हैं नौकरियों की भरमार, सात लाख से ज्यादा वैकेंसी 

मुंबई- देश के ई-कॉमर्स, रिटेल, एफएमसीजी और लॉजिस्टिक सेक्टर्स में नौकरियों की भरमार आने वाली हैं। इन सेक्टर्स की कंपनियां नवंबर तक बड़े स्तर पर हायरिंग की तैयारी कर रही हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नंबवर तक सात लाख वर्करों को नौकरी दी जा सकती है। 

टीमलीज सर्विसेज की हायरिंग आउटलुक रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा भर्ती दक्षिण भारत में होने का अनुमान है, जहां 4 लाख वर्करों को नौकरी दी जा सकती है। इसमें भी सबसे ज्यादा 40 फीसदी हायरिंग बेंगलुरु, 30 फीसदी चेन्नई और हैदराबाद में भी 30 फीसदी जॉब्स मिलने की उम्मीद जताई गई है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये नौकरियां गिग वर्कर्स (फूड या सामानों की डोर टू डोर सप्लाई करने वाले वर्कर्स) के लिए होगी। गिग वर्कर्स की सबसे ज्यादा डिमांड साउथ इंडिया में है। हालांकि टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी गिग वर्कर्स की ज्यादा डिमांड है। इसमें कोयम्बटूर, कोचि और मैसूर शामिल हैं। 

नई नौकरियां 30 फीसदी वाशरहाउस ऑपरेशन, लास्ट मील डिलीवरी पर्सन के लिए 60 फीसदी और 10 फीसदी काल सेंटर्स के वर्कर्स के लिए होगी। पिछले साल की तुलना में गिग जॉब 25 फीसदी बढ़ा है, जबकि साउथ में 30 फीसदी ज्यादा हायरिंग होने का अनुमान है। 

गौरतलब है कि सोमवार को फ्लिपकार्ट ने बिग बिलियन डे और फेस्टिवल सीजन को लेकर 1,00,000 नौकरी देने का एलान किया है। इंडस्ट्री के रिसर्च के मुताबिक, भारत में उपभोक्ता खर्च 2030 तक 4 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा होने की उम्मीद है, जो करीब 10 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ रहा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *