बजाज आलियांज, बिड़ला सन लाइफ, एचडीएफसी लाइफ  सहित 15 कंपनियों को जीएसटी चोरी में नोटिस

मुंबई- एक रिपोर्ट के मुताबिक, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, बजाज आलियांज और आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस सहित 15 बीमा कंपनियों को 2,350 करोड़ रुपये के माल और सेवा कर (जीएसटी) की चोरी करते पाया गया है। जीएसटी अधिकारियों की जांच फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट दावों का पता लगाने पर केंद्रित थी, जिनमें वस्तुओं और सेवाओं की अंतर्निहित आपूर्ति का अभाव था। जांच की गई कंपनियों की सूची में जीवन और सामान्य बीमा प्रदाताओं के साथ-साथ कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के बीमाकर्ता भी शामिल हैं।

इन 15 बीमा कंपनियों पर जांच पूरी हो चुकी है और फिलहाल इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है. जांच के परिणामस्वरूप, 2,350 करोड़ रुपये की कर चोरी का पता चला है और अब तक 700 करोड़ रुपये की वसूली की गई है।

बीमा कंपनियों के अलावा, जीएसटी अधिकारी जीएसटी चोरी के लिए ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों की भी जांच कर रहे हैं। वर्तमान में लगभग 5-6 ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां जांच के दायरे में हैं, हालांकि चोरी की मात्रा अभी तक निर्धारित नहीं की गई है।जीएसटी चोरी और फर्जी बिलिंग से निपटने के लिए, भारत सरकार ने फर्जी पंजीकरणों का पता लगाने और उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू करने जैसे कदम उठाए हैं। ऐसे लगभग 11,140 पंजीकरणों की पहचान की गई है और उनका निपटारा किया गया है। वित्त मंत्रालय इस समस्या के समाधान के लिए उच्च जोखिम वाले मामलों में पंजीकरण के दौरान आधार के ओटीपी-आधारित सत्यापन और बायोमेट्रिक-आधारित आधार प्रमाणीकरण जैसे तरीकों को भी नियोजित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *