आधार को बिना शुल्क 14 सितंबर तक कराइए अपडेट, बाद में देना होगा पैसा  

मुंबई- भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार डिटेल्स मुफ्त में अपडेट करने की अंतिम तारीख 14 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी है। बता दें कि आधार प्राधिकरण ने ऐसे यूजर्स से आधार तत्काल अपडेट करने की अपील की है जिन्होंने आधार जारी होने के 10 साल बाद भी डिटेल्स अपडेट नहीं कराईं हैं। आधार प्राधिकरण ने मुफ्त अपडेट सेवा को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है।  

अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपना आधार अपडेट नहीं करा पाए हैं। ऐसे लोगों के लिए यह बड़ी राहत है। अब लोगों को अपना आधार अपडेट कराने के लिए और समय मिल गया है। बता दें कि आधार को ऑनलाइन फ्री अपडेट किया जा सकता है। इसके अलावा नजदीकी आधार स्टोर या फिर पोस्ट ऑफिस स्टोर से भी आधार को अपडेट करा सकते हैं। हालांकि अगर आधार यूजर सीएससी या आधार केंद्र पर जाकर डिटेल्स अपडेट कराते हैं तो उन्हें हमेशा की तरह शुल्क चुकाना होगा। 

बता दें कि आधार प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार यूजर्स को डेमोग्रॉफिक डिटेल्स मुफ्त में अपडेट करने के लिए 15 मार्च से 14 जून 2023 तक का समय दिया था। 14 जून की डेडलाइन बीते दिन खत्म हो गई है। इसके बाद आधार प्राधिकरण (UIDAI) ने मुफ्त डिटेल्स अपडेट करने की सेवा को 14 सितंबर 2023 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है। 

घर बैठे ऐसे ऑनलाइन अपडेट करें आधार 

पहले UIDAI की वेबसाइटhttps://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं। अब लॉगिन करें और ‘नाम, लिंग, जन्म तिथि और पता अपडेट’ को सेलेक्ट करें। इसके बाद ओटीपी से लॉगिन करना होगा। डेमोग्राफिक विकल्पों की सूची से ‘एड्रेस’ चुनें और ‘आधार अपडेट करने के लिए प्रोसीड पर क्लिक करें। स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें और जरूरी डेमोग्राफिक जानकारी दर्ज करें। इस तरह आधार अपडेट की रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और आधार स्टेटस अपडेट मिल जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *