दो साल के लिए मोहंती बने एलआईसी चेयरमैन, नए एमडी की होगी नियुक्ति 

नई दिल्ली। सरकार ने सिद्धार्थ मोहंती को भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का चेयरमैन नियुक्त किया है। वे 29 जून 2024 तक इस पद पर रहेंगे। उसके बाद वे जून 2025 तक इसके सीईओ एवं एमडी रहेंगे। जून 2025 में ही रिटायर हो जाएंगे। नए नियमों के मुताबिक अगले साल से एलआईसी में चेयरमैन के अलावा सीईओ एवं एमडी का पद होगा। उनके साथ ही एलआईसी के पूर्व एमडी बीसी पटनायक को इरडाई का सदस्य (लाइफ) नियुक्त किया गया है। 

इस समय एलआईसी में कुल 3 एमडी हैं। इसमें मिनी आइप इसी साल अगस्त में रिटायर होंगी। जबकि पिछले महीने ही तबलेश पांडे और एम जगन्नाथ को नया एमडी नियुक्त किया गया था। हालांकि कुल चार एमडी का पद होता है। पर सिद्धार्थ मोहंती के चेयरमैन बनने के बाद अब एक पद खाली हो गया है। इसलिए सरकार को एक और पद पर एमडी नियुक्त करना होगा।  

एलआईसी में चेयरमैन की रिटायरमेंट उम्र अब 62 साल कर दी गई है। इसी वजह से मोहंती को दो साल मिल गया है। इसी साल जनवरी में राजकुमार और मार्च में बीसी पटनायक एमडी के पद से रिटायर हुए थे। इसके बाद से ही एलआईसी में एमडी की कमी हो गई थी। बीसी पटनायक को बीमा नियामक इरडाई का सदस्य (लाइफ) बनाया गया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *