कैसा है मुकेश अंबानी का पुराना घर, आज भी लोग दूर-दूर से देखने आते हैं 

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पूरी दुनिया में लोग जानते हैं। देश का सबसे अमीर परिवार हमेशा चर्चा में रहता है। धीरूभाई अंबानी ने अपनी मेहनत और लगन से रिलायंस इंडस्ट्रीज को इतनी ऊंचाईयों पर पहुंचाया था। धीरूभाई अंबानी ने अपनी दम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज खड़ी की है। वह देश के मशहूर इंडस्ट्रलियस्ट में से एक थे।  

धीरूभाई अंबानी का जन्म 28 दिसंबर 1933 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले में हुआ था। धीरूभाई ने जब बिज़नेस की दुनिया में कदम रखा तो न उनके पास पुश्तैनी संपत्ति थी और न ही बैंक बैलेंस। धीरूभाई अंबानी का बचपन गुजरात के चोरवाड़ गांव में बीता था। इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है। इसी गांव में अंबानी परिवार का पुश्तैनी मकान मौजूद है। इसे आज दूर-दूर से लोग देखने आते हैं।

गुजरात में अंबानी परिवार के सौ साल पुराने पुश्तैनी मकान को धीरूभाई अंबानी मैमोरियल में तब्दील कर दिया गया है। यहां पर अंबानी परिवार से जुड़ी चीजें दर्शायी गई हैं। यह गुजरात के चोरवाड़ गांव में मौजूद है। अगर आप अंबानी परिवार के बारे में करीब से जानना चाहते हैं तो आपको इसे जरूर देखना चाहिए। इस जगह पर धीरूभाई अंबानी बचपन बीता था। यहीं से निकलकर धीरूभाई अंबानी बिजनेस की दुनिया में छा गए थे।

धीरूभाई अंबानी शादी के बाद कोकिला बेन को लेकर इसी घर में आए थे। धीरूभाई जब काम के सिलसिले में यमन रवाना हुए तो कोकिला बेन ने करीब आठ साल इसी घर में बिताए थे। अंबानी परिवार के इस घर में दो हिस्से हैं। एक हिस्सा अंबानी परिवार ने अपने लिए रखा है वहीं दूसरा हिस्सा पर्यटकों के लिए है। अभी भी कोकिलाबेन यहां कुछ समय बिताने के लिए आती हैं। कोकिला बेन ने बाद में इसी पुश्तैनी मकान को धीरूभाई की याद में धीरूभाई अंबानी मेमोरियल बना दिया। इस घर के अंदर बेहद खूबसूरत गार्डन भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *