शादियों के मौसम में सोने की कीमतों में आ सकती है बड़ी गिरावट 

मुंबई- भारत जल्द ही सोने पर आयात शुल्क घटा सकता है। सोने की तस्करी को रोकने के लिए सरकार यह कदम उठा सकती है। कोविड-19 के बाद से सोने के अवैध आयात में काफी तेजी आई है। सरकार इससे निपटने के लिए सोने के आयात शुल्क को कम कर सकती है।  

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता देश में आयात शुल्क घटने से सोने की कीमतों में गिरावट आएगी। शादियों के सीजन से पहले सोना सस्ता होने से खुदरा बिक्री बढ़ सकती है। इससे घरेलू गोल्ड रिफाइनरीज को भी राहत मिलेगी। पिछले दो महीनों से ये रिफाइनरीज ग्रे-मार्केट ऑपरेटर्स के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर पा रही हैं। 

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने के घरेलू वायदा भाव में तेजी देखने को मिली है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 3 फरवरी, 2023 की डिलीवरी वाला सोना 116 रुपये की तेजी के साथ 56,774 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, 5 अप्रैल 2023 की डिलीवरी वाला सोना 57,016 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखा। 

वैश्विक स्तर की बात करें, तो सोमवार शाम सोने का वायदा और हाजिर भाव भारी गिरावट के साथ ट्रेड करते दिखे। ब्लूमबर्ग के अनुसार, सोने का वैश्विक वायदा भाव कॉमेक्स पर सोमवार शाम 0.10 फीसद या 2 डॉलर की गिरावट के साथ 1942.90 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.04 फीसद या 0.70 डॉलर की गिरावट के साथ 1925.38 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *