बाप-बेटे की जोड़ी ने मिलकर दो सालों में खड़ी की करोड़ों रुपयों की कंपनी 

मुंबई- शार्क टैंक इंडिया शो ऐसे-ऐसे एंटरप्रेन्योर आ रहे हैं, जिनका बिजनस आइडिया आपको हैरान कर देगा। स्टार्टअप्स के आइडिया शार्क्स को भी चौंका रहे हैं। शार्क टैंक इंडिया के सीजन 2 के 15वें एपिसोड में बच्चों के लिए कैंडी बनाने वाली कंपनी में निवेश करने के लिए सभी शार्क्स आपस में भिड़ गए। बाप-बेटे की जोड़ी ने मिलकर महज दो सालों में करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी। शार्क टैंक इंडिया में उन्हें नया निवेश भी मिला। 

शार्क टैंक में कैंडी बनाने वाली कंपनी डोबी के फाउंडर मुकेश धर्मशी और अर्जुन मुकेश धर्मशी पहुंचे। उन्होंने शार्क्स से 75 लाख रुपये का फंड मांगा। शो में शार्क्स ने उनसे कंपनी की शुरूआत की कहानी पूछी । उन्होंने बताया कि कैसे महज दो सालों में उन्होंने कंपनी को लाभदायक बना दिया। गुजरात के रहने वाले मुकेश धर्मशी ने बताया कि कभी वो बस स्टैंड पर पानी की बोतले बेचा करते थे। सालों तक वो बसों में, गाड़ियों में पानी और कोल्ड ड्रिक्स की बोतले खोलकर लोगों को सर्व करते थे। बस स्टैंड पर कुछ लोग कैंडी , टॉफी बेचा करते थे।  

मुकेश ने बताया कि टॉफी, कैंडी को देखकर उनके दिमाग में अक्सर ये सवाल उठता था कि इसे बनाने का तरीका क्या है? इसी कोशिश में उन्होंने कैंडी बनाने वाली एक कंपनी में नौकरी कर ली। नौकरी के दौरान कैंडी बनाने का तरीका सीखा। धीरे-धीरे खुद कैंडी बनाने लगे। दुकानों में जाकर खुद अपना प्रोडक्ट बेचते थे। जब बेटा अर्जुन पढ़ाई कर वापस भारत लौटा तो दोनों ने मिलकर अपनी कैंडी कंपनी शुरू कर दी। साल 2021 में उन्होंने डोबी नाम से अपनी कैंड कंपनी की नींव रखी। मुकेश के बेटे अर्जुन मैकैनिकल इंजीनियर हैं। उन्होंने एमबीए किया है। मार्केटिंग के गुर सीखने के बाद उन्होंने अपनी कंपनी को बढ़ाना शुरू किया। कंपनी की वैल्यूएशन 11 करोड़ तक की पहुंच गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *