साबुन, दंतमंजन, शैंपू जैसे सामान होंगे और महंगे, जानिए क्या है योजना

मुंबई- महंगाई से जूझ रहे आम आदमी के लिए अच्छी खबर नहीं है। साबुन, टूथपेस्ट और शैंपू जैसी रोजाना इस्तेमाल की चीजों की कीमत में इजाफा हो सकता है। रिन, लक्स, लाइफबॉय, फेयर एंड लवली, हॉर्लिक्स जैसे कई कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली दिग्गज कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) अपने प्रॉडक्ट्स की कीमत बढ़ा सकती है।  

कंपनी ने कहा कि उसकी पैरेंट कंपनी यूनिलीवर पीएलसी ने रॉयल्टी फीस में 80 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया है। यह बढ़ोतरी तीन साल में चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। यूनिलीवर में दस साल में पहली बार रॉयल्टी फीस बढ़ाई है। इससे पहले कंपनी ने साल 2013 में इसमें इजाफा किया था। 

एचयूएल ने कहा कि नए एग्रीमेंट के मुताबिक रॉयल्टी और सेंट्रल सर्विसेज फीस को बढ़ाकर 3.45 फीसदी कर दिया गया है। पिछले वित्त वर्ष में यह 2.65 फीसदी थी। पिछले फाइनेंशियल ईयर में एचयूएल का रेवेन्यू 51,193 करोड़ रुपये रहा जो एक साल पहले की तुलना में 11.3 फीसदी अधिक है। इसमें से कंपनी ने अपनी पैरेंट कंपनी को 2.65 फीसदी की रॉयल्टी फीस चुकाई थी।  

रॉयल्टी फीस में 80 बीपीएस की बढ़ोतरी तीन चरणों में लागू की जाएगी। इससे एचयूएल की रॉयल्टी फीस फरवरी से दिसंबर 2023 के लिए 45 बीपीएस बढ़ जाएगी। इसी तरह 2024 में इसमें 25 बीपीएस और 2025 में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। 

इसे एचयूएल के लिए निगेटिव माना जा रहा है। इसकी वजह यह है कि कंपनी अब तक सेल्स और वॉल्यूम में स्ट्रॉन्ग रिकवरी हासिल नहीं कर पाई है। महंगाई की मार झेल रहे आम लोग महंगे सामान पर खर्च से परहेज कर सकते हैं। इससे कंपनी का रेवेन्यू प्रभावित हो सकता है।  

एचयूएल के पास फूड, होमकेयर, पर्सनल केयर और वॉटर प्यूरिफायर के कई जानेमाने प्रॉडक्ट्स शामिल हैं। इनमें अन्नूपूर्णा नमक और आटा, ब्रू कॉफी, ब्रुक बॉन्ड चाय, किसान कैचअप, जूस और जैम, लिप्टन चाय, नॉर सूप, क्वालिटी वॉल आइसक्रीम, हॉर्लिक्स, व्हील, रिन, सर्फ एक्सल, विम, क्लीनिक प्लस शैंपू, डव, लाइफबॉय, डेनिम शेविंग क्रीम, लैक्मे, लक्स, पेप्सोडेंट, रेक्सोना और सनसिल्क शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *