राहुल गाँधी स्मार्ट और जिज्ञासू व्यक्ति हैं, वे पप्पू नहीं हैं- रघुराम राजन 

मुंबई- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने राहुल गांधी की ‘पप्पू’ छवि दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि वह एक होशियार आदमी हैं। उन्होंने कहां कि मैंने कई मोर्चों पर उनके साथ बातचीत करते हुए लगभग एक दशक बिताया है। वह किसी भी तरह से ‘पप्पू’ (मूर्ख) नहीं हैं। वह एक स्मार्ट, युवा और जिज्ञासु व्यक्ति हैं। 

दावोस में विश्व आर्थिक मंच के मौके पर रघुराम राजन ने कहा कि मेरे हिसाब से एक व्यक्ति में बुनियादी जोखिम और उनका मूल्यांकन करने की क्षमता और अच्छी समझ होनी चाहिए, और मुझे लगता है कि यह क्षमता और समझ राहुल गांधी में है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना पर, रघुराम राजन ने कहा कि वह मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के भी आलोचक थे। राजनीति में आने के कयासों पर रघुराम राजन ने कहा कि मैं भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुआ क्योंकि मैं यात्रा के मूल्यों के लिए खड़ा हूं। मैं किसी राजनीतिक दल में शामिल नहीं हो रहा हूं। 

रघुराम राजन पिछले महीने राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ गुरुवार को रघुराम भी कुछ देर साथ चले। इस दौरान यात्रा के विश्राम के वक्त राहुल गांधी ने रघुराम का इंटरव्यू किया था। आरबीआई के पूर्व गवर्नर एन रघुराम राजन भी राहुल गांधी के साथ चले। इस दौरान दोनों के बीच लंबी चर्चा हुई थी। 

इंटरव्यू में रघुराम ने कहा कि देश में गरीब, और गरीब तथा अमीर और अमीर होता जा रहा है। रघुराम का कहना था कि कोविड के दौरान जिन अमीरों का काम ऑनलाइन हो रहा था, वे तो ज्यादा अमीर हो गए लेकिन जिन्हें फैक्ट्री में जाकर नौकरी बजानी थी, वे घर में ही पड़े रहे। उन्हें न वेतन मिला, न बोनस। नौकरी गई, सो अलग। कुल मिलाकर निम्न मध्यम वर्ग के लोगों को सबसे ज़्यादा नुकसान हुआ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *