क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने के चक्कर में ग्राहक ने गंवा दिया 22,396 रुपये  

मुंबई- एक 29 साल के मुंबई के आदमी ने 22,396 रुपये फ्रॉड में गंवा दिए। रामसिंघ राजपूत, जो कालबादेवी के रहने वाले हैं और गारमेंट स्टोर पर सेल्स मैनेजर हैं, अपने कोटक महिंद्रा क्रेडिट कार्ड की सीमा को बढ़ाने के प्रयास में थे। यही करते हुए वो ट्रिक में फंस गए और किसी अनवेरिफायड लिंक पर ओटीपी डाल दिया। 

जनवरी 15 को एक महिला ने खुद को प्रियंका धर्म बता कर उस आदमी से बात की और कहा की वो अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा को बढ़वा सकते हैं। जब आदमी ने क्रेडिट कार्ड सीमा बढ़ाने के लिए हां कर दिया तब फ्रॉड ने उसे लिंक भेजा और उसमें ओटीपी डालने के लिए बोला। ऐसा करके महिला ने उसके बैंक अकाउंट से 22,396 रुपये ट्रांसफर कर लिए। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की हाल ही में आई रिपोर्ट में यह बताया गया है की सबसे ज्यादा बैंकिंग फ्रॉड देखे जाते हैं। चालू वित्त वर्ष के सितंबर अंत तक 2231 धोखाधड़ी केस हुए जिसमें 87 करोड़ का फ्रॉड हुआ। RBI द्वारा शेयर की गई डिटेल्स के अनुसार, 2021 से तुलना की जाए तो औसत साइबर फ्रॉड केस की संख्या थोड़ी कम जरूर हुई है। 

यूजर्स को बार-बार सुझाव दिया जाता है की अपने बैंक का ओटीपी किसी के भी साथ शेयर ना करें। अधिकतर मामलों में लोगों को ओटीपी शेयर करने या किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए ट्रिक कर दिया जाता है। इससे लोगों को बड़ी हानि होती है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *