अदाणी एंटरप्राइजेज लाएगी 20 हजार करोड़ का एफपीओ, आपको मिलेगा मौका 

मुंबई- गौतम अडानी की कंपनी के शेयर सस्ते में खरीद पाएंगे। इसकी फ्लैगशिप वाली कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ 27 जनवरी 2023 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा जो 31 जनवरी को बंद होगा। हालांकि एंकर निवेशक 25 जनवरी 2023 तक बोली लगा सकते हैं। इस एफपीओ (FPO) का किस्तों में भी पेमेंट किया जा सकेगा।  

बता दें कि एफपीओ यानी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर किसी कंपनी के लिए पैसे जुटाने का एक तरीका होता है। शेयर मार्केट में लिस्ट होने के लिए कंपनी सबसे पहले आईपीओ (IPO) लेकर आती है। इसमें यह शेयर इश्यू करती है। जब एक कंपनी आईपीओ के बाद और अधिक शेयर इश्यू करना चाहे, तो वह एफपीओ लेकर आती है। अडानी एंटरप्राइजेज भी अब और ज्यादा शेयर इश्यू करना चाहती है। 

कंपनी एफपीओ के माध्यम से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। आपको बता दें कि गौतम अडानी की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। यह स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट होने के बाद से अभी तक 25 गुना तक रिटर्न दे चुकी है। अडानी एंटरप्राइजेज में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 72.36 फीसदी है। 

3 फरवरी 2023 को अलॉटमेंट होगा। 6 फरवरी 2023 को रिफंड, 7 फरवरी 2023 को डीमेट अकाउंट में शेयर क्रेडिट होंगे। 8 फरवरी 2023 इसकी लिस्टिंग डेट है। कंपनी ने 3,112 प्रति इक्विटी शेयर के हिसाब से भाव तय किया गया है। सभी केटेगरी के निवेशकों के लिए ऑफर की कैप कीमत 3,276 प्रति शेयर तय की गई है। 

कंपनी एफपीओ के जरिए 20,000 करोड़ रुपये बाजार से जुटाने जा रही है। रिटेल निवेशकों को 10 फीसदी प्रति शेयर डिस्काउंट पर शेयर ऑफर किया जाएगा। अडानी एंटरप्राइजेज ने रिटेल पार्ट में बोली लगाने वाले खुदरा निवेशकों के लिए एफपीओ में 64 प्रति शेयर की छूट को भी मंजूरी दी है। एफपीओ के जरिए जुटाये जाने वाले रकम में 4170 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा।  

कंपनी बाकी रकम को अपने विस्तार योजना पर खर्च करेगी। अडानी इंटरप्राइजेज के एफपीओ के बाद कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 3.5 फीसदी घट जाएगी। इस खबर के सामने आने के बाद बुधवार यानी 18 जनवरी 2023 को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में दबाव देखा गया। शेयर 1.17 फीसदी की गिरावट के साथ 3596 रुपये पर बंद हुआ है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *