इनको नहीं मिलेगी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त, जानिए कारण 

मुंबई- पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। सरकार कभी भी 13वीं किस्त देने का ऐलान कर सकती है। हालांकि किस्त किस दिन जारी की जाएगी इसकी अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।  

रिपोर्टस के मुताबिक, सरकार अगले सप्ताह पीएम किसान की 13वीं किस्त दिए जाने का ऐलान कर सकती है। लेकिन इस बीच पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। इस बार 13 किस्त पाने से करीब 2 करोड़ लोग वंचित रह सकते हैं।  

दरअसल इस बार सरकार ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कुछ फिल्टर लगाए हैं। इसमें आधार लिंक वाले फिल्टर के चलते काफी किसानों के नाम लिस्ट से हट गए हैं। ऐसे में अगर आपने अभी तक योजना के तहत आधार लिंक नहीं कराया है या केवाईसी का काम पूरा नहीं किया है तो आप 13वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं। बता दें कि पिछले साल 17 अक्टूबर को 12 वीं किस्त जारी हुई थी। इस किस्त में 8.42 करोड़ किसानों को 17,443 करोड़ रुपये का ही भुगतान किया गया था। इसमें भी काफी लोग योजना का लाभ पाने से रह गए थे। जबकि 11वीं किस्त में करीब 10.45 करोड़ किसानों को पैसा मिला था। 

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की बात करें तो यह अगले हफ्ते आ सकता है। केंद्र सरकार से पीएम किसान योजना का पैसा 23 जनवरी 2023 को रिलीज किया जा सकता है। इस दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती भी है, जिसे सरकार पराक्रम दिवस के रूप में मनाती है। ऐसे में इस दिन किसानों के खातों में योजना के रुपये भेजे जाने की संभावना है। हालांकि, सरकार द्वारा इस बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सिर्फ उन्हीं किसानों को लाभ दिया जा रहा है, जो इस योजना के तहत पात्र हैं। अपात्र लोगों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। ऐसे लोगों को योजना का लाभ देने से रोकने के लिए ही चार फिल्टर लगाए हैं।  

सरकार के नए आदेश के मुताबिक, पीएम किसान की 13वीं किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी जो इन चार चीजों को पूरा करते हों। इसमें किसान का केवाईसी हो, किसान के भूमि रेकॉर्ड पर यह अंकित हो की वह उस जमीन का मालिक है, किसान का बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से जुड़ा हो और सबसे जरूरी शर्त है कि किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ हो। अगर इनमें से आप किसी शर्त को पूरा नहीं कर रहे हैं तो फटाफट यह काम करा लें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *