पिछले साल 10 में से 9 अमीरों की बढ़ी संपत्ति, जानिए कहां करते हैं ये निवेश 

मुंबई- पिछले साल देश में प्रत्येक 10 में से नौ अमीर व्यक्तियों की संपत्ति बढ़ी थी। साल 2023 में भी अत्यधिक संपन्न तबके की संपत्ति बढ़ने की उम्मीद है। संपत्ति सलाहकार फर्म नाइट फ्रैंक ने अपनी ताजा रिपोर्ट में ग्लोबल सर्वे के नतीजों के आधार पर यह आकलन पेश किया है। इसमें शामिल भारतीय प्रतिभागियों में से 88 फीसदी लोगों ने वर्ष 2022 में अपनी संपत्ति बढ़ने की बात कही है।  

अत्यधिक समृद्ध लोगों के बीच कराए गए इस सर्वे के मुताबिक भारतीय अमीरों की संपत्ति पिछले साल 10 फीसदी से अधिक बढ़ी। उन्हें वर्ष 2023 में अपनी संपत्ति में वृद्धि का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है। इनमें से 47 फीसदी भारतीय प्रतिभागियों का मानना है कि नए साल में उनकी संपत्ति 10 प्रतिशत से अधिक दर से बढ़ेगी। वहीं 53 प्रतिशत लोगों को लगता है कि इस साल कम-से-कम 10 फीसदी जरूर बढ़ेगी। 

इस सर्वे से यह भी पता चला कि अमीर भारतीय कहां-कहां निवेश करते हैं। अमीर भारतीयों की निवेश-योग्य संपत्ति काफी हद तक इक्विटी बाजार, रियल एस्टेट और बॉन्ड में लगी हुई है। इक्विटी निवेश 34 फीसदी, वाणिज्यिक परिसंपत्तियों में निवेश 25 फीदसी और बॉन्ड में निवेश 16 फीसदी है। इनके अलावा भारतीय अमीरों का निजी इक्विटी एवं उद्यम पूंजी निवेश (10 फीसदी), सोना (6 फीसदी) और कार एवं कलात्मक कृतियों में भी निवेश (चार फीसदी) है। 

नाइट फ्रैंक इंडिया के प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, ‘अवसरों से भरपूर बाजार के तौर पर भारत के उभरने के साथ ही इसके आसन्न मंदी के बावजूद वृद्धि पथ पर बने रहने की उम्मीद है। ऐसे समय में भारतीय धनाढ्य लोगों की पूंजी के 2023 में भी बढ़ने की संभावना है।’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *