बाजार की गिरावट का असर, अदाणी अमीरों की सूची में चौथे नंबर पर खिसके  

मुंबई- एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी को नए साल पर झटका लगा है। अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक बुधवार को उनकी नेटवर्थ में 91.2 करोड़ डॉलर की गिरावट आई और यह 118 अरब डॉलर रह गई।  

अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस अब अमीरों की लिस्ट में उनसे आगे निकल गए हैं। बेजोस की नेटवर्थ में बुधवार को 5.23 अरब डॉलर की तेजी आई और उनकी नेटवर्थ एक झटके में 118 अरब डॉलर पहुंच गई। हालांकि दशमलव के बाद के अंतर को देखा जाए तो बेजोस की नेटवर्थ अडानी से मामूली रूप से ज्यादा है। 

पिछले साल अडानी की नेटवर्थ में 44 अरब डॉलर का इजाफा हुआ था और वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपति थे। लेकिन इस साल उनकी नेटवर्थ में अब तक 2.44 अरब डॉलर की गिरावट आई है। वैसे दुनिया के अमीरों की लिस्ट में फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट 182 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ उनकी नेटवर्थ में 20 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। यानी उन्होंने रोजाना करीब दो अरब डॉलर कमाए हैं।  

टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के मालिक एलन मस्क 132 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। बुधवार को उनकी नेटवर्थ में 2.78 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। वैसे इस साल उनकी नेटवर्थ में अब तक 4.84 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। 

इस लिस्ट में अमेरिका के दिग्गज इनवेस्टर वॉरेन बफेट 111 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (111 अरब डॉलर) छठे, लैरी एलिसन (98 अरब डॉलर) सातवें, मुकेश अंबानी (87.6 अरब डॉलर) आठवें, लैरी पेज (85.6 अरब डॉलर) नौवें और स्टीव बामर (84.6 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के सीईओ मार्क जकरबर्ग 50.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 24 वें नंबर पर हैं 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *