मारुति की इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज पर 500 किमी चलेगी  

मुंबई- एशिया का सबसे बड़ा ऑटो एक्सपो-2023 दिल्ली में बुधवार (11 जनवरी) को शुरू हो गया है। ‘द मोटर शो’ नाम से ऑटो एक्सपो का 16वां एडिशन आयोजित किया जा रहा है। इवेंट में सबसे पहला अट्रेक्शन मारुति सुजुकी का रहा। सस्टेनेबल मोटरिंग की दिशा में अपने कमिटमेंट को और मजबूती देने के लिए मारुति ने एक्सपो में अपनी पहली कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV ‘eVX’ पेश की है। 

मारुति ने 16 व्हीकल्स की वाइड रेंज पेश की है इसके अलावा कंपनी ने ​​​​​​एक्सपो में वैगन-R फ्लेक्स फ्यूल, ब्रेजा S-CNG, ग्रैंड विटारा इलेक्ट्रिक हाइब्रिड , XL6, सियाज, अर्टिगा, ब्रेजा, वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल, बलेनो और स्विफ्ट समेत 16 व्हीकल्स की एक वाइड रेंज भी पेश की है। हालांकि, कंपनी ने किसी भी व्हीकल की कीमत नहीं बताई है। 

कंपनी ने टेक्नोलॉजिकल डेवलपमेंट के साथ सस्टेनेबल पावरट्रेन सिस्टम डेवलप करने की अपनी सोच को और मजबूत किया है। इमोशनल वर्सेटाइल क्रूजर – कॉन्सेफ्ट eVX एक मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट है, जिसे सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन जापान द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है। 

यह कॉन्सेफ्ट SUV अपराइट पोश्चर और कमांडिंग हाई-सीटिंग के साथ भविष्य की SUV डिजाइन की एक झलक पेश करती है। कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX में 60KWh की बैटरी दी गई है। यह कार एक बार फुल चार्ज करने पर 550km तक की ड्राइविंग रेंज देगी। 

कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX के ग्लोबल प्रीमियर के मौके पर सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के रिप्रेजेंटेटिव डायरेक्टर और प्रेसिडेंट तोशीहिरो सुजुकी ने कहा, ‘अपनी पहली ग्लोबल स्ट्रैटेजिक EV कॉन्सेप्ट EVX को हम 2025 तक बाजार में लॉन्च करने का प्लान बना रहे हैं। हम BEV और उनकी बैटरियों के प्रोडक्शन पर 100 बिलियन रुपए यानी 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।’ 

वहीं मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO हिसाशी ताकेउची ने कहा, ‘हम 2070 तक ऑयल इंपोर्ट बिल और कार्बन नेट जीरो को कम करने के भारत सरकार के दोहरे उद्देश्य में मदद करने के लिए हाइब्रिड, CNG, बायो-CNG, इथेनॉल और इलेक्ट्रिक जैसी टेक्निक्स को अपनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *