देश के पहले आईफोन निर्माता कंपनी विस्ट्रॉन को खरीदने की तैयारी में टाटा 

मुंबई- टाटा समूह देश के पहली आईफोन निर्माता कंपनी को खरीदने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक, दक्षिणी भारत में ताइवान की विस्ट्रॉन के एक बड़े संयंत्र को खरीदने के लिए टाटा समूह पिछले कुछ समय से बात कर रहा है। मार्च के अंत तक इस सौदे को पूरा किया जा सकता है। दोनों फर्मों ने विभिन्न संभावित गठजोड़ पर चर्चा की थी, लेकिन अब टाटा एक संयुक्त उद्यम में बहुमत हिस्सा लेने की योजना पर काम कर रहा है। 

एपल आईफोन मुख्य रूप से विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन जैसे ताइवानी मैन्युफैक्चरिंग द्वारा असेंबल किए जाते हैं। टाटा का सौदा इलेक्ट्रॉनिक्स में चीन के एकाधिकार को चुनौती देने के लिए स्थानीय दावेदार बनाने के भारत के प्रयासों को आगे बढ़ाएगा। चीन इस समय अमेरिका के साथ राजनीतिक तनाव और कोविड के कारण परेशान है। 

टाटा समूह का लक्ष्य 31 मार्च तक इस सौदे को पूरा करने का है, क्योंकि उत्पादों से जुड़़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के अगले चरण की शुरुआत नए वित्त वर्ष यानी एक अप्रैल से होगी। सूत्रों के मुताबिक, अगर ताइवानी कंपनी मौजूदा वित्तीय वर्ष में प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए जरूरतों को पूरा करती है, तो विस्ट्रॉन का यह सौदा 60 करोड़ डॉलर से अधिक का हो सकता है। 

विस्ट्रॉन, फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन तीनों ताइवानी कंपनी हैं जो एपल आईफोन बनाती हैं। विस्ट्रॉन भले ही भारत से आईफोन निर्माण से बाहर निकलने की योजना बना रही है, पर इसके अन्य ताइवानी साथी भारत में अपने कारोबार का विस्तार कर रहे हैं। दुनिया की सबसे अधिक लाभदायक स्मार्टफोन निर्माता कंपनी चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने की कोशिश कर रही है। 

विस्ट्रॉन का 22 लाख वर्ग फुट का कारखाना बंगलूरू में है। यदि अधिग्रहण हो जाता है, तो टाटा अपनी सभी आठ आईफोन लाइनों के साथ-साथ संयंत्र के 10,000 कर्मचारियों, जिनमें कुछ हज़ार इंजीनियर भी शामिल हैं, का अधिग्रहण कर लेगी। बावजूद इसके विस्ट्रॉन भारत में आईफोन के लिए सर्विस पार्टनर बनी रहेगी। 

टाटा ने एपल के साथ कारोबार को बढ़ाने के लिए अन्य कदम उठाए हैं। इसने बंगलूरू के पास होसुर में अपने कारखाने में भर्तियों में तेजी लाई है। यहीं पर टाटा आईफोन के कलपुर्जों का उत्पादन करता है। यह संयंत्र कई सौ एकड़ जमीन में फैला है, जहां आने वाले वर्षों में टाटा आईफोन की और निर्माण लाइनें जोड़ सकता है। टाटा ने यह भी घोषणा की है कि वह देश में 100 एपल स्टोर लॉन्च करेगी। इसमें पहला इस तिमाही में मुंबई में खुलने वाला है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *