इस शेयर में 10 हजार रुपये का निवेश अब बन गया है 15 करोड़ रुपये  

मुंबई- इंफोसिस का आईपीओ (IPO) करीब 29 साल पहले आया था। इंफोसिस के शेयर इश्यू प्राइस से 52 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुए थे। उस दौरान निवेशकों को बंपर मुनाफा हुआ था। इंफोसिस शेयर का इश्‍यू प्राइस उस समय करीब 95 रुपये था। वहीं अभी इनफोसिस के शेयर की कीमत बढ़कर 1,510 रुपये हो चुकी है। इसमें निवेश करने वालों को बंपर रिटर्न मिला है। लिस्टिंग के बाद से इंफोसिस आठ बार बोनस जारी कर चुकी है। इंफोसिस ने एक बार शेयर विभाजन भी किया है। 

इंफोसिस के शेयरों ने निवेशकों को लगातार शानदार रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इंफोसिस के आईपीओ में 9500 रुपये लगाए होते तो उसे 100 शेयर मिले होते। कंपनी ने आठ बार बोनस शेयर दिए। वहीं एक बार कंपनी ने शेयर को स्प्लिट किया। ऐसे में शेयरों की संख्या अब 102400 हो चुकी होती। अगर मौजूदा समय में इंफोसिस के शेयरों को देखें तो यह सोमवार यानी 9 जनवरी 2023 को 1485 रुपये के करीब चल रहे हैं। ऐसे में देखें तो 102400 शेयरों की कीमत करीब 15.26रुपये हो चुकी है। 

इंफोसिस का नाम आज नामचीन कंपनियों की लिस्ट में है। कंपनी की स्थापना 1981 में हुई थी। पुणे में सात इंजीनियरों ने मिलकर इंफोसिस कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड की स्‍थापना की थी। कंपनी में अभी तीन लाख से ज्यादा लोग नौकरी कर रहे हैं। इंफोसिस ने इस दौरान आठ लाख करोड़ रुपये की वैल्यूएशन बनाई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *