गौतम अदाणी कैसे हर दिन कमाते हैं 1,600 करोड़ रुपये, जानिए तरीका 

मुंबई- दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी ने बताया कि किस तरह उन्होंने इतनी सफलता हासिल की है। गौतम अडानी कैसे अमीरों की लिस्ट में लगातार छलांग लगा रहे हैं। किस तरह से वो हर रोज हजारों करोड़ रुपये कमा पाते हैं। गौतम अडानी से आप की अदालत टीवी शो में पूछा गया कि वो कैसे हर रोज 1600 करोड़ रुपये कमा लेते हैं। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि वो आंकड़ों के पीछे कभी भागते नहीं हैं।  

उन्होंने बताया कि जब वो 15 साल के थे तो कुछ ऐसा संयोग बना कि वो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए और उन्हें मुंबई आना पड़ा। बताया कि ये सफर चार साल का रहा और इसके बाद वो वापस अहमदाबाद आए। गौतम अडानी ने कहा कि मुंबई ने उन्हें बहुत कुछ सिखाया। यहां रहकर उन्होंने सीखा कि हार्ड वर्क कैसे करते हैं। इसके बाद से उनकी कारोबारी यात्रा शुरू हुई। 

गौतम अडानी शुरू से ही पढ़ाई में काफी होशियार थे। उन्हें गणित में काफी रुचि थी। उन्होंने बताया कि बीच में ऐसे संयोग आए जब उन्होंने कहा कि पढ़ाई को बाद में देखेंगे। इसके बाद वो बिजनस के रास्ते में चले गए। उन्होंने कहा कि पढ़ाई करना बहुत जरूरी है। पढ़ाई लोगों को काफी समझदार बनाती है। उन्होंने कहा कि सफलता रातोंरात नहीं मिलती है। इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। मेहनत और एक्सपीरियंस से काफी सफलता हासिल की जा सकती है।  

देश के बारे में उन्होंने कहा कि भारत काफी तरक्की कर रहा है। भारत को 1 ट्रिलियन डालर वाली अर्थव्यवस्था बनने में 58 साल लगे, 2 ट्रिलियन डालर तक पहुंचने में 12 साल और लगे, 3 ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था पिछले 5 साल के अन्दर बनी। जिस तरह से हमारे युवाओं की आकांक्षाएं बढ़ रही है, भारत इस वक्त विश्व मे ऐसी स्थिति में है कि सन 2050 तक 30 लाख करोड़ डॉलर वाली अर्थव्यवस्था से भी आगे बढ़ जाएगी। 

गौतम अडानी ने बताया कि उनके अंदर शुरू से ही बिजनस करने की इच्छा थी। वो अपने फैमिली बिजनस के अलावा और बिजनस भी करना चाहते थे। बताया कि उनकी फैमिली ने उन्हें हमेशा सपोर्ट किया और इसी का नतीजा है कि वो बिजनस में इतनी सफलता हासिल कर पाए हैं। उन्होंने बताया कि शुरू में कई मुश्किलें आईं और उन्हें शुरुआत में कई लोगों ने बहुत मदद की। 

गौतम अडानी ने इस कार्यक्रम में कई सवालों के जवाब दिए। उनसे पूछा गया कि उनकी संपत्ति इतनी जल्दी कैसे बढ़ जाती है। इस पर अडानी ने कहा कि उनका एक ही मंत्र है- मेहनत, मेहनत और मेहनत। अडानी ने कार्यक्रम में अपने ग्रुप को मिले बैंक कर्ज, इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स, मुंद्रा पोर्ट में हजारों करोड़ के नशीले पदार्थों की बरामदगी के साथ ही कृषि कानूनों के बारे में विस्तार से बातें की। अडानी ने वह किस्सा भी बताया जब मुंबई हमलों के दौरान वे ताज होटल में फंस गए थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *