अंबानी का नाम जुड़ते ही इस कंपनी के शेयर का भाव पहुंचा आसमान पर 

मुंबई- लोटस चॉकलेट का शेयर कल पांच फीसदी की उछाल के साथ अपर सर्किट छू गया। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस ग्रुप ने लोटस चॉकलेट में 26 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल करने के लिए खुली पेशकश की है।  

ग्रुप की दो कंपनियां रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने यह ऑफर दिया है। इस खबर से लोटस चॉकलेट का शेयर बीएसई पर कारोबार के दौरान 156.80 रुपये पर पहुंच गया। दोनों कंपनियां खुले बाजार से 115.50 रुपये प्रति शेयर की तय कीमत पर लोटस चॉकलेट के 33.38 लाख शेयरों का अधिग्रहण करेंगी। सवाल यह है कि निवेशक घाटे पर शेयर क्यों बेचेंगे। इसका 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 198.45 रुपये और न्यूनतम स्तर 81.90 रुपये है। 

रिलायंस ने हाल में इस कंपनी में 51 फीसदी हिस्सेदारी 74 करोड़ रुपये में खरीदने की घोषणा की थी। यह खरीदारी 113 रुपये प्रति शेयर के भाव पर की गई थी। इस ऑफर को मैनेज कर रहे डीएएम कैपिटल ने शुक्रवार को एक नोटिस में कहा कि रिलायंस ग्रुप की दोनों कंपनियां खुले बाजार से 115.50 रुपये प्रति शेयर की तय कीमत पर लोटस चॉकलेट के 33.38 लाख शेयरों को खरीदेंगी। प्रस्ताव पूरी तरह स्वीकृत होने पर पेशकश का कुल आकार 38.56 करोड़ रुपये होगा। खुली पेशकश 21 फरवरी से शुरू होकर छह मार्च तक चलेगी। 

RCPL रिलायंस रिटेल की सहयोगी कंपनी है। सितंबर तिमाही में रिलायंस रिटेल के कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 36 फीसदी बढ़ोतरी हुई थी और यह 2,305 करोड़ रुपये पहुंच गया था। रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने हाल में अपना ब्रांड इंडिपेंडेंस लॉन्च किया है। फिलहाल इसे गुजरात के अहमदाबाद में लॉन्च किया गया है। बाद में इसे पूरे देश में लॉन्च करने की योजना है। रिलायंस रिटेल की कमान मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के पास है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *