72 शहरों तक पहुंचा 5जी, दिल्ली-एनसीआर के साथ छोटे शहरों में भी 

मुंबई- रिलायंस जियो की टेलीकॉम सेवा अब देश के 72 शहरों में शुरु हो चुकी है। कंपनी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर और जबलपुर, पंजाब के लुधियाना और पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में इस सेवा को शुरु किया। दिल्ली-एनसीआर में पहले से ही यह सेवा चालू है। इसके अलावा मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, नाथद्वारा, कोच्चि, विजयवाड़ा, गुंटूर, डेराबस्सी, भोपाल, इंदौर, लखनऊ जैसे शहरों में भी यह सेवा शुरू हो गई है।  

रिलायंस जियो का कहना है कि अभी तक देश के 72 शहरों में अपना ट्रू 5जी नेटवर्क लॉन्च कर दिया है। इन शहरों में ग्वालियर, जबलपुर और लुधियाना तो ऐसे शहर हैं, जहां 5जी टेलीकॉम सेवा शुरू करने वाली जियो एकमात्र कंपनी है। इन शहरों की सूची रिलायंस जियो की वेबसाइट या ऐप पर देखी जा सकती है। 

रिलायंस जियो का कहना है कि जिन शहरों में जियो की 5जी सेवा लॉन्च हो गई है, वहां अभी जियो के सिम का उपयोग करने वालों को यह सेवा मिल सकती है। ग्राहकों को ‘जियो वेलकम ऑफर’ के तहत आमंत्रित किया जाएगा। इन शहरों के जियो ग्राहकों को 6 जनवरी से बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 जीबीपीएस+ स्पीड और अनलिमिटेड डेटा मिलेगा। 

जियो का कहना है कि दिसंबर 2023 के अंत तक भारत के हर शहर, हर तालुका में ट्रू 5जी सेवाओं को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पंजाब में जियो ग्राहकों का पसंदीदा ऑपरेटर और टेक्नोलॉजी ब्रांड है। जियो ट्रू 5जी पर्यटन, विनिर्माण, एसएमई, ई-गवर्नेंस, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गेमिंग और आईटी के क्षेत्रों में राज्य के लोगों के लिए विकास की असीम संभावनाएं पैदा करेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *