अमेजन 18 हजार लोगों को निकालेगी, नवंबर में 10 हजार की छंटनी हुई थी 

मुंबई- अमेजन इस महीने से 18 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। बीते कुछ सालों में अमेजन ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों की भर्ती की थी, लेकिन अब मंदी की आशंकाओं के बीच कर्मचारियों को कम किया जा रहा है। इस छंटनी से कई टीमें प्रभावित होंगी। सबसे ज्यादा कर्मचारी अमेजन स्टोर और पीपल, एक्सपीरियंस एंड टेक्नोलॉजी (PXT) टीम के हैं। 

इससे पहले कंपनी ने पिछले साल नवंबर में 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की थी। अमेजन के पास सितंबर के अंत तक 15 लाख से ज्यादा कर्मचारी थे, जो इसे सबसे बड़े अमेरिकी एम्प्लॉयर्स में से एक बनाता है। अमेजन के इस फैसले के बाद उसके शेयर में 2% की तेजी देखने को मिली। हालांकि बाद में शेयर करीब-करीब फ्लैट बंद हुआ। 

अमेजन के CEO एंडी ने कहा- जो लोग इस छंटनी से प्रभावित हुए हैं, उन्हें हम एक सेपरेशन पेमेंट, ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस बेनिफिट और एक्सटर्नल जॉब प्लेसमेंट सपोर्ट दे रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि इन कटौतियों से प्रभावित लोगों के योगदान के लिए मैं बहुत आभारी हूं। वहीं जो लोग हमारे साथ आगे की यात्रा जारी रखेंगे, उनसे मैं हर दिन ग्राहकों के जीवन को बेहतर और आसान बनाने के लिए पार्टनरशिप की आशा करता हूं। 

उन्होंने कहा- ‘हम आम तौर पर इस तरह का कम्युनिकेशन प्रभावित लोगों से बात करने के बाद ही करते हैं, लेकिन हमारे एक साथी ने इस जानकारी को बाहर लीक कर दिया था, इसलिए हमने तय किया कि इस जानकारी को पहले साझा करना बेहतर होगा। हम 18 जनवरी से प्रभावित कर्मचारियों से कम्युनिकेट करना चाहते हैं।’ 

बीते दिनों वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी ने अपनी कुछ अनप्रॉफिटेबल यूनिट्स में काम करने वाले एम्प्लॉइज को कहीं और नौकरी खोजने को कहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी के कई प्रोजेक्ट्स बंद या जल्द ही सस्पेंड किए जा सकते हैं। 

कंपनी पहले ही हायरिंग को फ्रीज करने का ऐलान कर चुकी है। कंपनी ने एक नोट में कहा था, ‘हम एक असामान्य मैक्रो इकोनॉमिक एन्वायर्नमेंट का सामना कर रहे हैं। इस एन्वायर्नमेंट के बीच हम अपनी हायरिंग और इन्वेस्टमेंट्स को बैलेंस करना चाहते हैं। यह पहली बार नहीं है, हमने इससे पहले भी कई बार चैलेंजिंग इकोनॉमीज का सामना किया है।’ 

अमेरिकी वीडियो-होस्टिंग प्लेटफॉर्म वीमियो ने भी छंटनी की घोषणा की है। वीमियो अपने 11% कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगा। वीमियो की सीईओ अंजलि सूद ने कर्मचारियों से कहा कि जहां एक ओर यह एक बहुत ही कठिन निर्णय था, वहीं कंपनी की सफलता के लिए यह “करने के लिए सही काम” भी था। ईमेल में, सूद ने कहा कि कर्मचारियों को व्यक्तिगत ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *