दुनिया की शीर्ष पांच कंपनियों के मार्केट कैप में अरबों डॉलर की गिरावट  

मुंबई- दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी एपल ने पिछले एक साल में एक लाख करोड़ डॉलर से अधिक राशि गंवाई है। आईफोन बनाने वाली इस कंपनी का मार्केट कैप तीन ट्रिलियन डॉलर से अधिक था जो अब दो ट्रिलियन डॉलर से भी कम रह गया है।  

साल 2020 में कंपनी का शेयर 81 फीसदी चढ़ा था जबकि 2021 में इसमें 34 फीसदी तेजी आई थी। लेकिन पिछले साल यानी 2022 में इसमें 27 फीसदी की गिरावट आई। कंपनी के लिए नए साल की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। मंगलवार को साल के पहले ट्रेडिंग डे पर एपल के शेयरों में 3.7 फीसदी गिरावट आई और यह जून 2021 के बाद सबसे न्यूनतम स्तर पर बंद हुआ। 

शेयरों में इस गिरावट से एपल का मार्केट कैप 1.99 ट्रिलियन डॉलर रह गया है। इस तरह अब कोई भी कंपनी दो ट्रिलियन डॉलर क्लब में नहीं रह गई है। माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन और सऊदी अरामको पिछले साल ही इस क्लब से बाहर हो गए थे। एपल के लिए दिसंबर का महीना मई 2019 के बाद सबसे खराब रहा। इस महीने कंपनी के शेयरों में 12 फीसदी गिरावट आई। चीन में कोरोना लॉकडाउन के कारण एपल को सप्लाई की समस्या से गुजरना पड़ा। इस कारण कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। 

अमेरिका की चार सबसे बड़ी टेक और इंटरनेट कंपनियों ने 2022 में तीन ट्रिलियन डॉलर से अधिक मार्केट वैल्यू गंवाई। माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में पिछले साल 29 फीसदी, गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के शेयरों में 39 फीसदी, ऐमजॉन में 50 फीसदी और फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा के शेयरों में 64 फीसदी गिरावट आई। साल 2020 और 2021 में इन कंपनियों के शेयरों में काफी तेजी आई थी। महंगाई, ब्याज दरों में तेजी और ग्लोबल इकॉनमी को लेकर जारी अनिश्चितताओं के कारण टेक शेयरों में गिरावट आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *