गौतम अदाणी अब दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बनने के करीब पहुंचे 

मुंबई- दुनिया के तीसरे नंबर के रईस गौतम अडाणी कुछ ही हफ्तों में नंबर-2 पायदान पर पहुंच सकते हैं। फिलहाल लग्जरी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के CEO एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडाणी की संपत्ति सालभर में 57.5% बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपए हो गई है। 

इसी अवधि में मस्क की संपत्ति 49.3% घटकर 11.34 लाख करोड़ रुपए रह गई है। यानी मस्क और अडाणी की संपत्ति के बीच अब बस 1.34 लाख करोड़ रुपए का ही अंतर रह गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क की संपत्ति घटने और अडाणी की बढ़ने की मौजूदा रफ्तार कायम रही तो मस्क को पीछे छोड़ने में अडाणी को ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

गौतम अडाणी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में एकमात्र व्यक्ति हैं, जिनकी संपत्ति बीते साल बढ़ी है। दूसरी तरफ एलन मस्क की संपत्ति 2022 में 11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा घटी है। 162 बिलियन डॉलर (13.4 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ बर्नार्ड अरनॉल्ट ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं। 

ब्लूमबर्ग के अनुसार, ट्विटर के मालिक एलन मस्क 200 बिलियन डॉलर गंवाने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति भी बन गए हैं। जनवरी 2021 में मस्क की पर्सनल नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई थी, तब उन्होंने अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ा था। इसके बाद उनकी नेटवर्थ 300 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गई थी। 

टेस्ला के शेयरों में हालिया गिरावट के बाद मस्क की टोटल नेटवर्थ 137 बिलियन डॉलर पर आ गई है। 27 दिसंबर को टेस्ला के शेयरों में 11% की गिरावट आई थी। टेस्ला के शेयर साल 2022 में 65% से ज्यादा गिरे हैं। ये साल 2022 की शुरुआत में 400 डॉलर के करीब थे और अभी 125 डॉलर के करीब पहुंच गए हैं। 

नवंबर 2021 में मस्क की नेटवर्थ 340 बिलियन डॉलर के पीक पर पहुंच गई थी। उसके बाद से एलन मस्क एक साल से ज्यादा समय तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने रहे थे। हालांकि, पिछले महीने फ्रांसीसी बिजनेस टाइकून और LVMH के फाउंडर बर्नार्ड अरनॉल्ट ने एलन मस्क को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर आदमी का ताज अपने नाम कर लिया था। 

अक्टूबर 2021 में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा था। तब इसकी कीमत को चुकाने के लिए मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर्स बेचे थे। इसके बाद से यह कंपनी उनकी लार्जेस्ट एसेट नहीं रही। 

मस्क ने पिछले कुछ दिनों में टेस्ला के शेयर्स लगातार बेचे हैं। दिसंबर महीने में मस्क ने सिर्फ 3 दिन में ही टेस्ला के लगभग 22 मिलियन (2.2 करोड़) शेयर बेचे थे, जिसकी कीमत करीब 3.6 बिलियन डॉलर, यानी 29.81 हजार करोड़ रुपए है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *