अदाणी समूह एनडीटीवी के शेयर धारकों को 48 रुपये प्रति शेयर और देगा भाव 

मुंबई- अडाणी ग्रुप ने ओपन ऑफर के तहत खरीदे गए न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) के शेयरों के लिए 48.65 रुपए प्रति शेयर की अतिरिक्त कीमत का भुगतान करने का फैसला किया है। दरअसल, 30 दिसंबर को अडाणी ग्रुप ने NDTV के फाउंडर और प्रमोटर प्रणय रॉय और राधिका रॉय से 342.65 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से मीडिया फर्म की 27.26% हिस्सेदारी खरीदी थी, जबकि ओपन ऑफर में खरीदी गई हिस्सेदारी का भाव 294 रुपए प्रति शेयर था। 

NDTV में 26% हिस्सेदारी (1.67 करोड़ शेयर) खरीदने के लिए अडाणी ग्रुप का ओपन ऑफर 22 नवंबर से सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 5 दिसंबर को बंद हुआ था। इस ओपन ऑफर में 8.32% यानी टोटल 5.33 मिलियन (53.3 लाख) इक्विटी शेयर 294 रुपए के भाव पर टेंडर किए गए थे। इसके बाद अडाणी ग्रुप की मीडिया फर्म में हिस्सेदारी बढ़कर 37.5% हो गई थी। 

इसके बाद AMG मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (AMNL) ने अपनी इनडायरेक्ट सब्सिडियरी RRPR के माध्यम से, राधिका रॉय और प्रणय रॉय से NDTV में 27.26% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। इससे अडाणी ग्रुप की एनडीटीवी में हिस्सेदारी बढ़कर 64.71% हो गई थी। राधिका रॉय और प्रणय रॉय की अब मीडिया फर्म में केवल 5% हिस्सेदारी बची है। 

अपनी हिस्सेदारी बेचने की घोषणा करते हुए राधिका-प्रणय ने कहा था कि उन्होंने साल 1988 में NDTV की शुरुआत इस विश्वास के साथ की थी कि भारत में जर्नलिज्म वर्ल्ड-क्लास है, लेकिन एक मजबूत और प्रभावी ब्रॉडकास्ट प्लेटफॉर्म की जरूरत है, जो इसे बढ़ने और चमकने दे। उन्होंने कहा कि वह 34 साल बाद मानते हैं कि NDTV एक ऐसी संस्था है, जिसने उनकी बहुत सारी उम्मीदों और आदर्शों को पूरा किया है। 

राधिका-प्रणय ने बताया था कि AMG मीडिया नेटवर्क, हालिया ओपन ऑफर के बाद अब NDTV में सबसे बड़ा शेयरहोल्डर है। नतीजतन, आपसी समझौते से हमने NDTV में अपने अधिकांश शेयरों को AMG मीडिया नेटवर्क को बेचने का फैसला किया है। उन्होंने कहा था कि ओपन ऑफर लॉन्च होने के बाद से गौतम अडाणी के साथ उनकी चर्चा पॉजिटिव रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *