टेस्ला के मालिक एलन मस्क की नेटवर्थ में 200 अरब डॉलर की गिरावट 

मुंबई- ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार टेस्ला और ट्विटर के मालिक एलन मस्क 200 बिलियन डॉलर गंवाने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं। जनवरी 2021 में मस्क की पर्सनल नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई थी, तब उन्होंने अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया था। इसके बाद उनकी नेटवर्थ 300 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गई थी। 

टेस्ला के शेयरों में हालिया गिरावट के बाद मस्क की टोटल नेटवर्थ 137 बिलियन डॉलर पर आ गई है। 27 दिसंबर को टेस्ला के शेयरों में 11% की गिरावट आई थी। अपने दो सबसे लोकप्रिय मॉडलों के लिए टेस्ला अब अमेरिकी ग्राहकों को साल के अंत तक 7,500 डॉलर की छूट दे रही है। इसके शंघाई प्लांट का प्रोडक्शन भी जाहिर तौर पर कम हो गया है। इससे उन्हें नुकसान हो रहा है। 

नवंबर 2021 में मस्क की नेटवर्थ 340 बिलियन डॉलर के पीक पर पहुंच गई थी। उसके बाद से एलन मस्क एक साल से ज्यादा समय तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने रहे थे। हालांकि, पिछले महीने फ्रांसीसी बिजनेस टाइकून और LVMH के फाउंडर बर्नार्ड अरनॉल्ट ने एलन मस्क को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर आदमी का ताज अपने नाम कर लिया। 

अक्टूबर 2021 में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा था। तब इसकी कीमत को चुकाने के लिए मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर्स बेचे थे। इसके बाद से यह कंपनी उनकी लार्जेस्ट एसेट नहीं रही। 

मस्क ने पिछले कुछ दिनों में टेस्ला के शेयर्स लगातार बेचे हैं। दिसंबर महीने में मस्क ने सिर्फ 3 दिन में ही टेस्ला के लगभग 22 मिलियन (2.2 करोड़) शेयर बेचे थे, जिसकी कीमत करीब 3.6 बिलियन डॉलर, यानी 29.81 हजार करोड़ रुपए है। टेस्ला के शेयर इस साल 65% से ज्यादा गिर चुके हैं। ये साल की शुरुआत में 400 डॉलर के करीब थे और अभी 125 डॉलर के करीब पहुंच गए हैं। 

शेयर्स बेचे जाने के बाद भी मस्क टेस्ला के सबसे बड़े शेयर होल्डर बने हुए हैं। उनके पास कंपनी की सबसे ज्यादा 13.4% हिस्सेदारी है। बीते साल कंपनी की मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर थी, जो गिरकर 495 बिलियन डॉलर पर आ गई है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क एक साल में अब तक टेस्ला के 40 बिलियन डॉलर (करीब 3.3 लाख करोड़ रुपए) के शेयर बेच चुके हैं। एक साल में मस्क ने टेस्ला के 94,202,321 शेयर औसत 243.46 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से बेचे हैं। मस्क की नेटवर्थ में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *