नए साल पर मिला सरकारी तोहफा, छोटी स्कीमों पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज 

मुंबई- केन्द्र सरकार ने सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और टाइम डिपॉजिट सहित कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। ब्याज दरों में यह बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू होंगी। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और टाइम डिपॉजिट के अलावा नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, मंथली इनकम स्कीम और किसान विकास पत्र की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी हुई है। 

सीनियर सिटिजंस सेविंगस्कीम पर दिसंबर तिमाही में 7.6% ब्याज मिल रहा था। अब यह बढ़कर 8% किया गया है। वहीं नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर अभी तक 6.8% का इंटरेस्ट रेट मिल रहा था जिसे बढ़ाकर 7% किया गया है। सुकन्या समृद्धि योजना और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की ब्याज दरों में सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है। 

बचत खाते के ब्याज में भी बदलाव नहीं, लेकिन टाइम डिपॉजिट की बढ़ी दरें 

पोस्ट ऑफिस बचत खातों पर मिलने वाली ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है और खाताधारकों को 4% की सालाना दर से ही ब्याज मिलेगा। 1 साल से लेकर 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट वाली स्कीम्स के ब्याज दरों में 1.10% बढ़ोतरी की गई है। 

इससे पहले सरकार ने अक्टूबर में भी पोस्ट ऑफिस की कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की थी। सरकार ने 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर को 5.5% से बढ़ाकर 5.7% किया था। 3 साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर को 5.5% से बढ़ाकर 5.8% कर दिया था। 

इसके अलावा सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर ब्याज दर 7.4% से बढ़कर 7.6% की गई थी। वहीं, मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर 6.6% की बजाय 6.7% सालाना ब्याज किया था। इसके अलावा किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 6.9% से बढ़कर 7.0% की गई थी। अन्य स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया था। 

स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों की हर तिमाही में समीक्षा होती है। इन योजनाओं की ब्याज दरें तय करने का फॉर्मूला 2016 श्यामला गोपीनाथ समिति ने दिया था। समिति ने सुझाव दिया था कि इन स्कीम की ब्याज दरें समान मैच्योरिटी वाले सरकारी बांड के यील्ड से 0.25-1.00% ज्यादा होनी चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *