किसी और का गलती से खाते में आया पैसा खर्च किए तो होगा भारी घाटा 

मुंबई- अगर आपके खाते में अचानक कहीं से पैसा आ जाए और आप उसे अपना समझकर खर्च करने की गलती न करें। ऐसा करना आपको बहुत भारी पड़ सकता है। दुबई में एक भारतीय के साथ ऐसा ही हुआ। उसके खाते में गलती से करीब 1.28 करोड़ रुपये आ गए थे। लेकिन उसने इस राशि को अपना समझ लिया।  

इनमें से कुछ पैसे उसने किराया देने और दूसरे खर्चों में उड़ा दिए। जब उससे पैसे मांगे गए तो उसने इसे लौटाने से साफ इनकार कर दिया। इस पर अदालत ने उसे एक महीने के लिए जेल भेज दिया है। इतना ही नहीं उसे जुर्माने के तौर पर उतनी ही राशि का भुगतान करने और सजा पूरी होने पर निर्वासित करने का आदेश दिया है। 

द नेशनल अखबार की एक की खबर के मुताबिक व्यक्ति की पहचान जाहिर नहीं की गई है और हाल में दुबई की फौजदारी अदालत ने अपने फैसले में उसे जुर्माने के तौर पर उतनी ही राशि का भुगतान करने और सजा पूरी होने पर निर्वासित करने का आदेश दिया था। यूएई के दुबई में अक्टूबर 2021 में एक मेडिकल कंपनी ने गलती से इस भारतीय के खाते में 1.28 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए थे। कंपनी के अधिकारी ने अदालत को बताया कि वह अपने एक कारोबारी ग्राहक को पैसे भेज रहा था, लेकिन राशि गलती से आरोपी व्यक्ति के खाते में चली गई। 

भारतीय ने कहा कि अदालत को बताया कि उसे अपने खाते में पैसा ट्रांसफर होने के बारे में नोटिफिकेशन मिला था लेकिन वह नहीं जानता था कि पैसा कहां से आया। उसने कहा, ‘मुझे तब आश्चर्य हुआ जब खाते में पैसे की जानकारी मिली। मैंने उससे किराए का भुगतान किया और अन्य खर्चें किए। एक कंपनी ने मुझसे पैसे लौटाने को कहा लेकिन मैंने इससे इनकार कर दिया। मैं नहीं जानता हूं कि कंपनी सही बोल रही है या नहीं।’ 

आरोपी ने गलती से राशि हस्तांतरित होने की जानकारी होने के बावजूद उसे बैंक को लौटाने से इनकार कर दिया। इसके बाद कंपनी ने अल राफा पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत की। दुबई के सरकारी वकील ने उस पर गैरकानूनी तरीके से राशि हासिल करने का मुकदमा चलाया। आरोपी के बैंक अकाउंट को फ्रीज कर दिया गया है। आरोपी ने अदालत के फैसले को चुनौती दी है और अगले महीने उसकी अपील पर सुनवाई की उम्मीद है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *