अब ग्रेटर नोएडा में भी बनेगा एपल फोन, कई कंपनियां लेंगी जमीन 

मुंबई- यमुना अथॉरिटी में बड़ी-बड़ी कंपनियां जमीन लेने के लिए इच्छुक हैं। उन्होंने अथॉरिटी से जमीन की मांग की है। इसी क्रम में एपल और तीन सहयोगी कंपनियों ने मोबाइल फोन की एसेसरीज बनाने के लिए यमुना प्राधिकरण में आवेदन दिया है। कंपनियों ने करीब 23 एकड़ जमीन पर 2,800 करोड़ के निवेश से इकाई लगाने का प्रस्ताव रखा है। उल्लेखनीय है कि एप्पल की योजना भारत में आईफोन 16 बनाने की योजना है। 

यमुना प्राधिकरण के अधिकारी पिछले सप्ताह जापान और कोरिया से निवेश जुटाने के लिए गए थे। वहां एपल कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक भी हुई। इस दौरान एपल और उसकी सहयोगी कंपनियों ने भारत में 2,800 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा। एपल की सहयोगी कंपनी सीको एडवांस लिमिटेड यीडा के सेक्टर 29 में 5 एकड़ में अपना उत्पाद बनाने की इच्छा जाहिर की है। यह कंपनी 850 करोड़ रुपए का निवेश करेगी और हजारों लोगों को रोजगार देगी। 

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह के मुताबिक एपल और उनकी सहयोगी कंपनियों को सेक्टर 29 में जमीन दी जाएगी। यह सेक्टर पहले से ही विकसित है और यहां पर कई सुविधाएं लगभग तैयार है। इससे कंपनियां अपनी फैक्ट्री के निर्माण के बाद प्रोडक्शन शुरू कर सकेंगी। इन कंपनियों ने इसके लिए करार कर यमुना प्राधिकरण के समक्ष 10 फीसदी राशि भी जमा करा दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *