इंडिपेंडेंस के जरिये टाटा, आईटीसी, पतंजलि और अदाणी से लड़ेंगे अंबानी 

मुंबई-अरबपति मुकेश अंबानी अब एफएमसीजी के दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। उनकी रिलायंस रिटेल ने इसकी शुरुआत इंडिपेंडेंस ब्रांड के साथ की है जो एफएमसीजी में उनका पहला ब्रांड है। इस क्षेत्र में इंडिपेंडेंस का मुकाबला आईटीसी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और अदाणी विल्मर जैसे पहले से स्थापित एफएमसीजी कंपनियों से होगा। 

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल), रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) की नई स्थापित एफएमसीजी कंपनी है। इसने पिछले हफ्ते ब्रांड इंडिपेंडेंस के लॉन्च के साथ एफएमसीजी में प्रवेश किया है। हालांकि, यह लॉन्च अभी केवल गुजरात में है। यहां से मिले अनुभव के बाद इसे राष्ट्रीय स्तर पर ले जाया जाएगा। 

रिलायंस का ब्रांड खाद्य तेल, अनाज और दालों में अदाणी विल्मर के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। जबकि बिस्कुट, खाद्य तेल, पैकेज्ड आटा में पतंजलि फूड्स, पारले और ब्रिटानिया के साथ इसका मुकाबला होगा। दालों और पैकेज्ड पानी में टाटा कंज्यूमर एवं पैकेज्ड आटा, बिस्कुट में इसकी टक्कर आईटीसी के साथ होगी। इसका मतलब रिलायंस का सीधा मुकाबला हर कंपनी के साथ अलग-अलग उत्पादों में होगा। 

इंडिपेंडेंस प्रोडक्ट्स फिलहाल जियो मार्ट ऐप और रिलायंस रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे। आने वाले समय में इसका वितरण खुदरा विक्रेताओं (किराना स्टोर) तक बढ़ाया जाना है। इसकी श्रेणियों में बिस्कुट, पैकेज्ड पानी, खाद्य तेल, पैकेज्ड आटा (गेहूं का आटा), बेसन (बेसन), दालें, अनाज और चीनी शामिल हैं। 

ब्रोकरेज हाउस नोमुरा ने कहा, आरआरवीएल के पास पहले से ही निजी-लेबल ब्रांडों की एक श्रृंखला होने के बावजूद आरसीपीएल एक नई कंपनी है, जो इसके किराने की दुकानों और जियो मार्ट ऐप पर बेची जाती हैं। यह 260 शहरों में 20 लाख मर्चेंट पार्टनर एवं किराना स्टोर तक पहुंचती है। इसने इसी साल 28 नवंबर को एक अन्य कंपनी (रिलायंस ब्यूटी एंड पर्सनल केयर लिमिटेड) को भी शामिल किया है। 

नोमुरा ने कहा, हमारा मानना है कि आरआईएल नई कंपनियों को मध्यम अवधि में सूचीबद्ध करने की योजना भी बना रही है। आरआरवीएल के मौजूदा प्रमुख निजी लेबल ब्रांडों में दालें, आटा, चावल, तेल, नूडल्स, बिस्कुट, नमकीन, डिटर्जेंट के लिए एंज़ो, साबुन, हाथ की धुलाई, बालों के तेल, शॉवर जेल के लिए प्यूरिक/गेट रियल और बर्तन धोने, शौचालय आदि जैसे सेगमेंट हैं। 

अगस्त 2022 में, आरआरवीएल ने कोल्डड्रिंक ब्रांड कैम्पा कोला और सोस्यो का भी अधिग्रहण किया था। नोमुरा ने कहा, आरआरवीएल के तहत निजी-लेबल ब्रांड होने के बावजूद एक नई कंपनी बनाकर इसे रिलायंस के अपने वितरण नेटवर्क के बाहर एफएमसीजी क्षेत्र में पूरी तरह से उतरने के लिए यह पहला कदम है।  

हालांकि, किराना स्टोर्स में इंडिपेंडेंस ब्रांड की वास्तविक वितरण पहुंच, इसके उत्पाद मूल्य, बाजार और उत्पाद नवाचार रिलायंस के प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण होंगे। पैकेज्ड खाद्य पदार्थों में इसके प्रवेश से गैर-ब्रांडेड कंपनियों को ब्रांडेड उत्पादों में परिवर्तन करने में मदद मिलेगी। 

नोमुरा ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि रिलायंस रिटेल आने वाले वर्षों में अपने ब्रांडेड उत्पादों की बिक्री को सक्षम करने के लिए व्हाट्सएप के साथ अपने टाई-अप का लाभ उठाएगी। रिलायंस रिटेल ने सुविधाजनक शॉपिंग प्रदान करने के लिए व्हाट्सएप पर जियोमार्ट को एकीकृत किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *