अब आ गई ऐसी बाइक, बिना हेलमेट लगाए बाइक को नहीं कर सकेगें स्टार्ट 

मुंबई- यूपी में हो रहे आए दिन सड़क हादसों में जान गवाने वाले लोगों की खबरों से आहत हाईस्कूल के छात्र ने एक हाईटेक सिस्टम का निजात किया है। इस छात्र ने बाइक को चलाने के लिए सेंसरयुक्त हेलमेट की कंट्रोलिंग डिवाइस बनाई है। इस कंट्रोलिंग डिवाइस के जरिए कोई भी व्यक्ति बिना हेलमेट पहने बाइक को स्टार्ट नहीं कर सकता है।  

हेलमेट पहनने के बाद ही बाइक को चलाया जा सकता है। इस छात्र ने हेलमेट में लगने वाली डिवाइस को बनाया है, जिसमें डिवाइस को हेलमेट में लगाया है। हेलमेट को सिर पर लगाते ही यह डिवाइस स्टार्ट हो जाती है, जिसके बाद बाइक स्टार्ट होकर फर्राटा भर सकती है। साथ ही हेलमेट निकालते ही यह बाइक फिर से बंद हो जाएगी। 

शहर के राजकीय इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र अरुण कुमार हाईस्कूल के छात्र है। छात्र अरुण के मुताबिक, इस सेंसर युक्त हेलमेट को बनाने में दो वायरलेस डिवाइसों का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी कीमत तकरीबन 400 रुपये है। इस डिवाइस को एक हेलमेट में लगाया गया है और एक डिवाइस को गाड़ी के इंजन की बैटरी से फिट किया गया है।  

इस हेलमेट के अंदर एक पुश बटन है, जिसे पहनने के बाद पुश बटन में करंट आ जाता है और रिले एक्टिव होते ही बाइक स्टार्ट होने के लिए तैयार हो जाती है। इस हेलमेट को इसे सिर से उतारते ही बाइक अपने आप बंद हो जाती है। छात्र ने बताया कि इस डिवाइस को बनाने के लिए यूट्यूब का सहारा लिया था, जिसके बाद कई अन्य लोगों की मदद से ली। छात्र का कहना है कि यह सेंसर युक्त हेलमेट अगर मार्केट में और गाड़ी की कंपनियां उतार दे तो सड़क हादसों में होने वाली मौतों को रोका जा सकता है। छात्र अरुण ने कॉलेज में लगने वाली प्रदर्शनी में इसका प्रदर्शन किया था।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *