रिलायंस रिटेल ने एफएमसीजी में रखा दांव, अब एचयूएल से होगी टक्कर 

मुंबई- अब आपको बाजार में रिलायंस के दाल, तेल और मसाले जैसे खाने के सामान मिलेंगे। रिलांयस रिटेल वेंचर्स की सब्सिडिरी कंपनी रिलांयस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ये प्रोडक्ट्स ला रही है। एफएमसीजी कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है। इसकी शुरुआत गुजरात से हुई है। कंपनी ने गुजरात में अपने कंज्यूमर पैकेज्ड गुड्स ब्रैंड इंडिपेंडेंस की घोषणा की।  

कंपनी ने एक बयान में बताया कि वह प्रोसेस्ड फूड्स और दूसरे दैनिक उपयोग के सामान बेचेगी। कंपनी की योजना अपने एफएमसीजी बिजनस के लिए गुजरात को एक ‘गो-टू-मार्कट’ राज्य बनाना है। इसके बाद वह इस ब्रैंड को जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर लेकर आएगी। 

आने वाले महीनों में कंपनी पूरे गुजरात में एफएमसीजी रिटेलर्स को कवर करने का प्रयास करेगी। रिलायंस रिटेल वेंचर्स की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा, ‘मैं हमारे अपने एफएमसीजी ब्रैंड इंडिपेंडेंस को लॉन्च करके खुश हूं। यह खाने का तेल, दालें, अनाज, पैकेज्ड फूड्स और दूसरे दैनिक उपयोग के प्रोडक्ट्स के साथ हाई क्वालिट वाले किफायती प्रोडक्ट्स की रेंज होगी।’ उन्होंने कहा, ‘यह ब्रैंड रियल इंडियन प्रोब्लम्स के लिए एक सही इंडियन सॉल्यूशन लेकर आएगा। जिसे हम ‘कण-कण में भारत’ टैगलाइन के साथ व्यक्त कर रहे हैं।’ 

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की अगस्त में हुई 45वीं एजीएम में एफएमसीजी मार्केट में अपनी एंट्री की घोषणा की थी। इससे यूनिलीवर और आईटीसी जैसी कंपनियों को सीधी टक्कर मिलेगी। ईशा अंबानी ने एजीएम में कहा था कि कंपनी का एफएमसीजी बिजनस लाने के पीछे उद्देश्य हाई क्वालिटी वाले किफायती प्रोडक्ट्स को डेवलप और पहुंचाना है। इससे हर भारतीय की दैनिक जरूरतें पूरी होंगी। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड लाहोरी जीरा और बिंदू बेवरेज के साथ गार्डन नमकीन्स और केविनकरे जैसे ब्रैंड्स के अधिग्रहण पर भी बातचीत कर रही है। इससे वह अपने एफएमसीजी बिजनस को मजबूती देना चाहती है। रिलायंस रिटेल वेंचर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी है। इसके पास आरआईएल ग्रुप के सारे रिटेल बिजनस हैं। बीते वित्त वर्ष में कंपनी ने 1.99 लाख करोड़ रुपये का टर्नओवर दर्ज किया था। वहीं, कंपनी को 7,055 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *