अब एफडी पर मिल रहा है 9 पर्सेंट तक का ब्याज, जानिए कहां मिल रहा मौका 

मुंबई- आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के बाद अब बैंक भी जमाओं पर ब्याज दरें बढ़ाने लगे हैं। एसबीआई (SBI) के बाद अब एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एफडी पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। बैंक ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एफडी के साथ ही इस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बचत खातों पर भी ब्याज दर को बढ़ाया है। बैंक ने एफडी पर ब्याज दरों को 0.25 फीसदी बढ़ा दिया है। इससे सामान्य ग्राहकों के लिए ब्याज दर 7.5 से बढ़कर 7.75 फीसदी हो गयी है। वहीं, सीनियर सिटीजंस को अब 8 की बजाय 8.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। इससे पहले बैंक ने अक्टूबर में ब्याज दरों में 0.60 फीसदी का इजाफा किया था। 

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एफडी के साथ ही बचत जमा पर भी ब्याज दर को बढ़ाया है। बैंक ने एक करोड़ से दस करोड़ तक के सेविंग बैलेंस के लिए ब्याज दर को बढ़ाकर 7.25 फीसदी कर दिया है। बैंक ने 5 करोड़ से 10 करोड़ रुपये तक के सेविंग बैलेंस पर सबसे अधिक 1.25 फीसदी की दर वृद्धि की है। यहां बैंक ने सेविंग डिपॉजिट रेट को 6 फीसदी से बढ़ाकर 7.25 फीसदी कर दिया है। 

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी एफडी पर ब्याज दरों में भारी इजाफा किया है। बैंक ने एफडी रेट्स को 0.65 फीसदी बढ़ा दिया है। आरबीआई ने हाल में रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दर बढ़ाया है। एसबीआई के वेबसाइट के मुताबिक बैंक ने एफडी पर ब्याज में 25 से लेकर 65 बेसिस पॉइंट्स तक की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी दो करोड़ रुपये तक के फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर की गई है। बढ़ा हुआ रेट 13 दिसंबर, 2022 से ही लागू हो गए हैं। 

बैंक ने 211 दिन से एक साल से कम अवधि के डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट 5.50 फीसदी से बढ़ाकर 5.75 फीसदी कर दिया है। इस तरह इसमें 25 बेसिस अंक की बढ़ोतरी की गई है। इसी तरह एक साल से लेकर दो साल से कम अवधि वाले जमा पर ब्याज दर 6.10 फीसदी से बढ़ाकर 6.75 फीसदी कर दिया गया है। इसमें 75 बेसिस अंक की बढ़ोतरी की गई है।  

दो साल और तीन साल से कम अवधि वाली रकम पर ब्याज दर में 50 बेसिस अंक की बढ़ोतरी की गई है। यानी अब यह 6.25 फीसदी से बढ़कर 6.75 फीसदी हो गया है। तीन साल और पांच साल से कम अवधि की मैच्योरिटी वाली रकम पर अब 6.10 फीसदी के बजाय 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। पांच साल से दस साल की अवधि वाली रकम पर इसे 6.10 फीसदी से बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दिया गया है। ये ब्याज दर नए डिपॉजिट और मैच्योरिंग अकाउंट्स के रिन्यूवल पर लागू होंगे। 

वरिष्ठ नागरिक के लिए बैंक सात दिन से 10 साल की अवधि वाली एफडी पर 3.5 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। इस बीच बैंक में एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट स्कीम को 31 मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया है। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिक को रिटेल टीडी सेगमेंट में मौजूदा रेट से 50 बीपीएस ज्यादा इंटरेस्ट मिलेगा। उन्हें पहले से ही आम लोगों से 50 बीपीएस ज्यादा ब्याज दर मिल रहा है। यानी बैंक इस स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिक को आम लोगों के मुकाबले 100 बीपीएस ज्यादा ब्याज दे रहा है। 

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक- सीनियर सिटीजंस के लिए यह बैंक 4.5 से 9 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। यह स्मॉल फाइनेंस बैंक 181 दिन और 501 दिन की एफडी पर सीनियर सिटीजंस से 9 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वहीं, रिटेल इन्वेस्टर्स को इस अवधि की एफडी पर 8.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है। 

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, नई दरें 6 दिसंबर 2022 से प्रभावी हो गई हैं। बैंक ने सभी अवधियों के लिए ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक सात दिन से लेकर दस साल तक की अवधि के लिए एफडी के पेशकश करता है। इन एफडी पर सामान्य नागरिकों के लिए 4 से 9 फीसदी तक और सीनियर सिटीजंस के लिए 4.50 फीसदी से 9.59 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है। 

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक सामान्य नागरिकों को न्यूनतम 8 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को अधिकतम 8.75 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। इसके अलावा उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक सामान्य नागरिकों से अधिकतम 8 फीसदी और सीनियर सिटीजंस से 8.75 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसी तरह शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक सामान्य नागरिकों से अधिकतम 7.50 फीसदी और सीनियर सिटीजंस से अधिकतम 8 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *