महिंद्रा एंड महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहनों पर 8 सालों में 10 हजार करोड़ करेगी निवेश 

मुंबई- महिंद्रा एंड महिंद्रा अगले 7-8 साल में महाराष्ट्र के पुणे में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के मैन्युफैक्चरिंग और विकास पर 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी ने बुधवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि महाराष्ट्र सरकार की औद्योगिक प्रोत्साहन योजना के तहत ईवी सेगमेंट के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी गई है। 

इसमें कहा गया है कि कंपनी अपनी सहयोगी यूनिट के जरिये मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, महिंद्रा के आगामी बॉर्न इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) के विकास और उत्पादन पर अगले सात-आठ साल में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इनमें से कुछ बीईवी को 15 अगस्त 2022 को ब्रिटेन के ऑक्सफोर्डशायर में प्रदर्शित किया गया था। ये इलेक्ट्रिक एसयूवी इन्ग्लो ईवी मंच पर आधारित है। इसे एक्सयूवी ब्रांड और बिल्कुल नए सिर्फ इलेक्ट्रिक ब्रांड ‘बीई’ के तहत पेश किया जाएगा। 

महिंद्रा ने हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग समाधान के लिए तीन ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के साथ करार किया है। ये कंपनियां जियो बीपी, स्टेटिक और चार्ज प्लस जोन हैं। कंपनी ने बताया कि उसके आगामी यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों को इन कंपनियों द्वारा चार्जिंग सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। महिंद्रा ने बताया कि इस साझेदारी से उपयोगकर्ताओं को मजबूत फास्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सॉल्यूशन की खोज में मदद मिलेगी। 

इससे पहले सितंबर में कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सयूवी400 से पर्दा उठाया था. इससे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज होने पर 456 किलोमीटर तक चल सकती है। कंपनी ने इसके 8.3 सेकंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ लेने का दावा भी किया है। 

पिछले महीने महिंद्रा की घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री 56 प्रतिशत बढ़कर 30,392 इकाई पर पहुंच गई। कंपनी ने बताया कि उसने पिछले साल नवंबर में 19,458 इकाइयां बेची थीं। कंपनी की पिछले महीने यूटिलिटी (उपयोगिता) वाहनों की बिक्री 56 प्रतिशत बढ़कर 30,238 इकाई हो गई। नवंबर 2021 में यह 19,384 इकाई रही थी। इस दौरान उसकी कार और वैन की बिक्री 74 इकाई से बढ़कर 154 इकाई रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *