चीन के ड्रैगन फ्रूट से उत्तर प्रदेश के किसान कर रहे हैं जमकर कमाई 

मुंबई- उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में किसान परंपरागत खेती से हटकर पूरी तरीके से आधुनिक और नई खेती पर जोर दे रहे हैं। जहां पर अब लाखों रुपए का मुनाफा भी कमा रहे हैं। मिर्ज़ापुर जनपद के सीटी विकास खंड क नुआव व मड़िहान के राजगढ़ सहित अन्य क्षेत्रों में ड्रैगन फ्रूट की खेती की जा रही है। ड्रैगन फ्रूट की खेती करके आपके साथ लाखों रुपए का मुनाफा कमा रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में सबसे ज्यादा ड्रैगन फ्रूट की खेती की जा रही है। मिर्ज़ापुर जनपद में 85 एकड़ भूमि में ड्रैगन फ्रूट की खेती की जा रही है। 15 किसान बड़े स्तर पर ड्रैगन फ्रूट की पैदावार कर रहे हैं, जहां सौ से अधिक किसान भी खेती करते हैं। वाराणसी, लखनऊ, कानपुर सहित कई अन्य प्रदेशों में ड्रैगन फ्रूट की आपूर्ति की जा रही है।  

पहले साल ड्रैगन फ्रूट की खेती में लगभग तीन लाख रुपये का खर्च आता है, जहां तीसरे साल से ड्रैगन फ्रूट की खेती में पांच लाख रुपये का मुनाफा मिलना शुरू हो जाता है। इस वर्ष लगभग 20 टन ड्रैगन फुट की पैदावार की गई है, जहां अगले वर्ष यह पैदावार 100 टन तक पहुंच जाएगा। 

मिर्ज़ापुर में पैदा होने वाले ड्रैगन फ्रूटस मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड, मैक्सिको, इजरायल, श्रीलंका और सेंट्रल एशिया में भी उगाया जाता है। जिले में 3200 पौधे वियतनाम से लाए गए थे। ड्रैगन फ्रूट की खेती थाईलैंड में सबसे ज्यादा की जाती है। विदेशों में ड्रैगन फ्रूट की मांग अधिक होने के कारण इस फल की कीमत अधिक है, जहां डिमांड के साथ और बढ़ जाती है।  

मिर्जापुर में भी तीन सौ रुपये किलो ड्रैगन फ्रूट बिका है। जिले में सिटी ब्लॉक में रामजीत दूबे, आशाराम दूबे व राजगढ़ में अजय कुमार सिंह, राधेश्याम सिंह, प्रमोद मौर्य, अरविंद सिंह आदि किसान खेती कर रहे है। किसान राधेश्याम ने बताया कि एक बीघा में ड्रैगन फ्रूट की खेती की जा रही है। जिसमें लगभग 5 लाख रुपये की लागत आई थी। अबतक दो साल में तीन लाख फल बेचकर और तीन लाख रुपये नर्सरी बेचकर कमा लिये। 

ड्रैगन फ्रूट कई बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है। हार्ट डिजीज से लेकर डायबिटीज तक को ठीक करने में यह फल काफी कारीगर साबित होता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में भी यह फल काफी कारगर है। डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने पर इस फल को खाने पर प्लेटलेट्स बहुत जल्द रिकवर होती हैं। साथ ही बुखार, लन्स, डायबिटीज के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी यह फल फायदेमंद होता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *