मीडिया में छपने के मामले में रिलायंस शीर्ष पर, दूसरे नंबर पर रहा एसबीआई

मुंबई- रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. मीडिया में चर्चा और सुर्खियों में बनी रहने वाली कंपनी के रूप में शीर्ष पर है। वहीं इस मामले में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) दूसरे स्थान पर है। आय, लाभ और बाजार मूल्यांकन के हिसाब से रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनी है। 

शीर्ष पांच कंपनियों की सूची में रिलायंस और एसबीआई के अलावा भारती एयरटेल लि., आईसीआईसीआई बैंक और पेटीएम का संचालन करने वाली वन 97 कम्युनिकेशंस लि. शामिल हैं। यह रैंकिंग विजिकी के ‘न्यूज स्कोर’ पर आधारित है। इसके तहत खबरों, सुर्खियों और खबर को प्रकाशित प्रसारित करने वाले मीडिया संस्थानों की पहुंच का विश्लेषण करके यह आकलन किया जाता है कि संबंधित ब्रांड और व्यक्ति कितनी चर्चा में है। 

विजिकी की कृत्रिम मेधा और मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकी के जरिये ‘ऑनलाइन’ प्रकाशित-प्रसारित करने वाले 4,00,000 से अधिक वेबसाइट की पांच करोड़ से अधिक खबरों को एकत्रित किया गया। रिपोर्ट में विश्लेषण के लिये 1,000 से अधिक भारतीय कंपनियों पर गौर किया गया है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज इस साल 92.56 ‘न्यूज’ अंक के साथ पहले स्थान पर है। इसके साथ यह पहली कंपनी बनी है, जिसने 90 अंक की सीमा पार की है। वर्ष 2021 में कंपनी को 84.9 अंक मिले थे। यह लगातार तीसरा साल है जब रिलायंस विजिकी की ‘सुर्खियों’ में बने होने की रैंकिंग में पहले पायदान पर है। 

सूची में भारतीय स्टेट बैंक दूसरे, आईसीआईसीआई बैंक तीसरे, भारती एयरटेल चौथे और वन 97 कम्युनिकेशंस पांचवें स्थान पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सूची में शामिल ये कंपनियां निवेश, अधिग्रहण, भागीदारी और विभिन्न पहल जैसे कारणों से सुर्खियों में रही हैं। जैसे रिलायंस ने मंदारिन ओरिएंटल, एडवर्ब टेक्नोलॉजीज, कैम्पा कोला जैसे ब्रांडों के अधिग्रहण से लेकर 3.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की। 

एसबीआई ने भी विभिन्न कंपनियों में निवेश किये और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये। साथ ही कर्ज को बट्टे खाते में डालने से भी यह चर्चा में बनी रही। सूची में इन्फोसिस छठे, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड सातवें, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचडीएफसी लि.) आठवें, मारुति सुजुकी इंडिया नौवें, टाटा मोटर्स दसवें और एचडीएफसी बैंक 11वें स्थान पर रखा गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *