यस बैंक के शेयरों ने भरी तेज उड़ान, 5 रुपये का शेयर 20 रुपये के पार हुआ 

मुंबई- यस बैंक के शेयर में कल बंपर उछाल आया है। कारोबारी सत्र में यह शेयर 15 फीसदी उछल गया। यह शेयर कारोबार के दौरान 15.49 फीसदी उछलकर 20.50 रुपये पर पहुंच गया। यह शेयर के लिए 52 हफ्ते का उच्च स्तर भी है। पिछले सत्र में भी इस शेयर में अच्छी तेजी देखने को मिली थी। इस तेजी से कारोबारी सत्र में बैंक का बाजार पूंजीकरण 50,113 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यस बैंक के शेयर में आज आई इस उछाल के पीछे वजह बैंक की दो पीई फर्म्स के साथ डील है। 

प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल और एडवेंट को यस बैंक में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी लेने के के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है। इन दोनों पीई फर्म्स ने जुलाई में यस बैंक में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक निवेश करने की इच्छा जताई थी। किसी बैंक में 5 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी लेने के लिए आरबीआई की एनओडी मिलना जरूरी होता है। अब इन दोनों फर्म्स के साथ डील करने को लेकर यस बैंको को आरबीआई से एनओडी मिल गई है। 

साथ ही यस बैंक एक और कंपनी से डील को आगे बढ़ा रही है। यस बैंक ने अपने 48 हजार करोड़ रुपये के बेड लोन को जेसी फ्लॉवर्स एआरसी को बेचने की डील की है। जेसी फ्लॉवर्स ने इस बेड लोन को 11183 करोड़ रुपये में खरीदा है। इस डील के तहत जेसी फ्लॉवर्स 15 फीसदी रकम यस बैंक को एडवांस में देगी और 85 फीसदी रकम सिक्योरिटी रिसिप्ट्स के रूप में होगी। बेड लोन चले जाने से यस बैंक की लोन बुक मजबूत हो जाएगी। 

यस बैंक का शेयर हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को 10.99 फीसदी या 1.95 रुपये की बढ़त के साथ 19.70 रुपये पर बंद हुआ है। कारोबार के दौरान यह अधिकतम 20.50 रुपये तक गया। यह शेयर का नया 52 वीक हाई लेवल है। वहीं, दूसरी तरफ भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 0.62 फीसदी या 389 अंक गिरकर 62,181 पर बंद हुआ।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *