एक साल में कंपनियों के सीईओ की सैलरी में हुआ जमकर इजाफा

मुंबई- किसी भी कंपनी के सीईओ की सैलरी हमेशा से ही शानदार होती है। मौजूदा समय में ज्यादातर कंपनियों के सीईओ की सैलरी करोड़ों रुपयों में है। अब ऐसे सीईओ की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिन्हें करोड़ों रुपयों की सैलरी मिल रही हो।  

एक रिपोर्ट के मुताबिक, करोड़ों रुपयों की सैलरी पाने वाले सीईओ की संख्या पिछले एक साल में 37 फीसदी तक बढ़ गई है। कोरोना काल में जब कई कंपनियां बंद हुई थीं। वर्क फ्रॉम होम शुरू हुआ था, उस समय सभी को सैलरी में कटौती का भी सामना करना पड़ा था। हालांकि अब कोरोना के मामले कम होने के साथ कंपनियों में दोबारा पहले की तरह कामकाज शुरू हो गया है। ऐसे में कर्मचारियों सहित सीईओ की भी सैलरी में इजाफा देखने को मिल रहा है। 

करीब 7.8 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वाले सीईओ/सीएक्सओ की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस बार करोड़ों रुपयों की सैलरी पाने वालों की संख्या 37 फीसदी तक बढ़ चुकी है। एक वैश्विक कार्यकारी सलाहकार फर्म की ओर से किए गए सर्वे के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021 में करोड़ों रुपयों की सैलरी पाने वाले सीईओ की संख्या कम हुई थी। इस साल इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। कोरोना महामारी के बाद ये सकारात्मक परिणाम है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 22 में 46 नए मेंबर्स ने एलीट क्लब में एंट्री ली है। इनकी संख्या वित्त वर्ष 2021 में 125 थी, जिसमें 17 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। अब आने वाले दिनों में इनकी संख्या में और इजाफा होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। इसकी वजह कोरोना महामारी के बाद अब सामान्य होते हालात हैं। जिसमें अब कंपनियां धीरे-धीरे अपने ऑफिस खोल रही हैं और कंपनियों का प्रॉफिट भी बढ़ रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, सी-सूट के अधिकारियों का कुल वेतन 55 फीसदी बढ़कर 3,957 करोड़ रुपये हो गया है। सीईओ की औसत सैलरी करीब 23 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वालों की सूची में पहले नंबर पर सज्जन जिंदल हैं। वह जिंदल ग्रुप की दो कंपनियों के सीएमडी हैं, उनकी सैलरी में वित्त वर्ष 2022 में 72 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। इस लिस्ट के बाकी लोगों में विप्रो के थिएरी डेलापोर्टे, इंफोसिस के सलील पारेख, हीरो मोटोकॉर्प के पवन मुंजाल, एलएंडटी के एसएन सुब्रह्मण्यन और दिल्लीवरी के संदीप कुमार बैरसिया शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *