सोने में निवेश का अच्छा समय, अगले साल तक मिलेगा बेहतर रिटर्न 

नई दिल्ली। वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच देश में शादियों का सीजन शुरू हो गया है। 14 दिबंसर तक चलने वाले शादियों के सीजन में सोने की मांग बनी हुई है। मौजूदा वैश्विक और घरेलू हालातों की वजह से आगे भी इसमें तेजी रहने का अनुमान है।  

कमोडिटी विशेषज्ञों का कहना है कि यह सोने में निवेश करने का अच्छा मौका है क्योंकि अगले साल तक घरेलू बाजार में पीली धातु की कीमत 62,000 के स्तर पर पहुंच सकती है। अभी यह 54,000 के आसपास है। दरअसल, अमेरिका में खुदरा महंगाई दर में नरमी और नौकरियों के आंकड़ों में सुधार की वजह से वहां के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने आक्रामक रुख के बजाय ब्याज दरों में धीमी गति से बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है।  

कमोडिटी विशेषज्ञों का कहना है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष और भू-राजनीतिक तनाव से दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया। इससे सोने सहित अन्य जिंसों की कीमतों में तेजी आई और निवेशकों में सुर‌क्षित साधन के रूप में पीली धातु की मांग बढ़ी। यही वजह है कि बीते धनतेरस सिर्फ एक दिन में देश में 39 टन सोना बिका और यह मांग अब भी बनी हुई है। अनुमान है कि 14 दिसंबर तक चलने वाले शादियों के सीजन में 1.50 लाख करोड़ रुपये तक का सोने बिक सकता है। इस दौरान करीब 32 लाख शादियां होनी हैं। 

दुनिया में सोने का सबसे बड़ा खरीदार चीन कोरोना महामारी से उबर रहा है। वहां 22 जनवरी को चाइनीज नया साल मनाया जाएगा। आमतौर पर इससे पहले चीन में सोने की मांग में तेजी देखने को मिलती है। इसके अलावा, चीन के केंद्रीय बैंक ने डॉलर के बजाय सोने की खरीद बढ़ा दी है। इससे वहां मांग बढ़ेगी, जिससे सोने की कीमतों में तेजी आने की संभावना है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *