केवल 11 फीसदी हिस्सा, फिर भी भारत में टोयोटा का चेहरा थे विक्रम किर्लोस्कर 

मुंबई- दिग्गज ऑटो कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर का निधन हो गया है। वह 64 साल के थे। टोयोटा किर्लोस्कर में किर्लोस्कर ग्रुप की हिस्सेदारी महज 11 फीसदी थी। लेकिन विक्रम किर्लोस्कर भारत में टोयोटा का चेहरा थे। कंपनी में टोयोटा की 89 फीसदी हिस्सेदारी है। भारत में टोयोटा की कारों को लोकप्रिय बनाने का श्रेय उन्हीं को जाता है।

उनके परिवार में उनकी पत्नी गीतांजलि किर्लोस्कर और बेटी मानसी किर्लोस्कर हैं। मानसी की शादी रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा से हुई है। इस तरह विक्रम किर्लोस्कर और रतन टाटा समधी थे। विक्रम किर्लोस्कर हमेशा सुर्खियों से दूर रहकर चुपचाप अपना काम करने के लिए जाने जाते थे।

सुर्खियो से दूर रहने वाले विक्रम किर्लोस्कर 134 साल पुराने किर्लोस्कर ग्रुप में चौथी पीढ़ी के कारोबारी थे। वह मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक थे। किर्लोस्कर ऑटोमोबाइल सेक्टर से 1981 से जुड़े थे। वह टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरमैन भी थे। टोयोटा ग्रुप ने 1997 में भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में प्रवेश किया था।

कंपनी ने 1999 में क्वालिस और 2002 में कोरोला उतारी थी। 2009 में फॉर्च्यूनर उतारी। टोयोटा के साथ किर्लोस्कर का रिश्ता केवल ऑटोमोबाइल तक ही सीमित नहीं है। बल्कि टेक्सटाइल मशीनरी, इंश्योरेंस, रियल एस्टेट और हेल्थकेयर में भी दोनों कंपनियों के बीच संयुक्त उपक्रम है। विक्रम किर्लोस्कर भारतीय ऑटो इंडस्ट्री के सबसे मुखर लोगों में से एक थे। हाल में उन्होंने कहा था कि 10 साल की अवधि के दौरान गाड़ियों पर टैक्स को घटाकर आधा करने के लिए एक रूपरेखा बनाने की जरूरत है।

उन्होंने कहना था कि यदि ऐसा किया जाता है तो भारतीय ऑटो इंडस्ट्री वैश्विक स्तर पर अधिक प्रतिस्पर्धी बन सकेगी और इससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इससे इकॉनमी को लाभ होगा। फिलहाल गाड़ियों पर 28 फीसदी जीएसटी लगाया जाता है। साथ ही उन पर एक से 22 फीसदी तक सेस लगता है। इसी तरह विदेशों से आयात की जाने वाली कारों पर 60 से 100 फीसदी तक टैक्स लगता है। किर्लोस्कर को गोल्फ और टेनिस का शौक था। साथ ही स्विमिंग में भी उनकी खासी दिलचस्पी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *