एक दिसंबर से होंगे ये बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर 

नई दिल्ली। साल का अंतिम महीना परसों से शुरू हो जाएगा। ऐसे में कई सारे काम हैं जो आपको इसी महीने करने होंगे। साथ ही कुछ बदलाव भी एक दिसंबर से हो जाएंगे। 

देशभर में हर महीने पहली तारीख या पहले सप्ताह में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में एक तारीख को कीमतें घटने या बढ़ने के साथ हो सकता है कि न भी बदलें।

दिसंबर से ठंड बढ़ जाती है। कोहरा बढ़ने के चलते ट्रेनें लेट होती हैं और कई रद्द भी होती हैं। कोहरे को देखते हुए रेलवे टाइम टेबल में बदलाव कर सकता है। ऐसे में संभावना है कि दिसंबर में कुछ ट्रेनों का समय बदल जाए। अगर आप ट्रेन से कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उसका समय जरूर चेक कर लें। 

यदि आपने 2021-22 का आयकर रिटर्न अब तक फाइल नहीं किया है तो लेट फीस के साथ 31 दिसंबर तक फाइल कर सकते हैं। यदि कुल आय 5 लाख से कम है तो आपको 1,000 रुपए लेट फीस देनी होगी। कुल आय 5 लाख रुपए से ज्यादा हो तो 5,000 रुपए की लेट फीस देनी होगी। 

2022-23 के एडवांस टैक्स की तीसरी किस्त भरने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। जिनका सालाना इनकम टैक्स 10 हजार से ज्यादा होता है, उन्हें अग्रिम कर जमा करवाना होता है। यदि 15 दिसंबर तक वे 75% टैक्स पहले जमा नहीं कराते हैं या कम टैक्स जमा करते हैं तो 1% ब्याज लगेगा। 

हो सकता है कि आपने वित्त वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न फाइल कर दिया हो और उसमें कोई चूक हो गई हो। ऐसे में आप 31 दिसंबर तक सुधारित रिटर्न फाइल कर सकते हैं। इसके बाद गलती नहीं सुधार पाएंगे। इसकी वजह से आपके पास आयकर विभाग का नोटिस आ सकता है। 

केंद्र एवं राज्य सरकार से पेंशन लेने वाले व्यक्तियों को सालाना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है। पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण-पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है। ऐसे में अगर इस महीने के अंत तक उन्होंने अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा नहीं किया तो एक दिसंबर से ऐसा करने में उन्हें असुविधा हो सकती है। 

अगले महीने यानी दिसंबर में 13 दिन कामकाज नहीं होगा यानी बैंक बंद रहेंगे। बैंक की 13 दिनों की छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को वीकेंड हॉलिडे हैं। इसके अलावा दिसंबर महीने में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन भी आ रहा है, इस दिन बैंको में अवकाश रहता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *