अब घर बैठे एनपीएस का खोल सकते हैं खाता, जानिए नया नियम  

मुंबई- नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) का सब्क्रिप्शन अब और भी आसान हो गया है। पेंशन रेगुलेटर पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने एनपीएस अकाउंट खोलने का एक और विकल्प जारी किया है। इससे आप घर बैठे ही एनपीएस के मेंबर बन सकते हैं।  

इसमें आप सेंट्रल केवाईसी (CKYC) के जरिए एनपीएस की मेंबरशिप ले सकते हैं। यह प्रोसेस पूरी तरह ऑनलाइन और पेपरलेस है। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर पीएफआरडीए ने एक कई डिजिटल इनिशिएटिव्स शुरू किए हैं। इससे पहले डिजी लॉकर इश्यूड डॉक्यूमेंट्स, आधार ईकेवाईसी/ एक्सएमएल और पैन/बैंक अकाउंट के जरिए एनपीएस से जुड़ने की सुविधा दी जा चुकी है। 

सेंट्रल केवाईसी केंद्र सरकार की एक खास पहल है। इसमें एनपीएस सब्सक्राइबर्स और फाइनेंशियल इनवेस्टर्स को फाइनेंशियल सेक्टर के विभिन्न रेगुलेटर्स के साथ केवल एक बार में ही अपना केवाईसी कंप्लीट करने की सुविधा मिलती है। सीकेवाईसी को सेंट्रल रजिस्ट्री ऑफ सिक्योरिटाइजेशन एसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट ऑफ इंडिया मैनेज करती है। इसका मकसद फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को आसान बनाना है और निवेशकों को केवाईसी डॉक्यूमेंट्स के झंझट से मुक्त करना है। उन्हें हर बार डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कराने की जरूरत नहीं है। 

सीकेवाईसी आइडेंटिफिकेशन नंबर 14 डिजिट का एक नंबर है जो CERSAI देता है। सीकेवाईसी की सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद इनवेस्टर्स को यह नंबर दिया जाता है। सब्सक्राइबर अपने सीकेवाईसी नंबर या इसके स्टेटस के बारे में ऑनलाइन पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के वेब पोर्टल पर जाना होगा जो सीकेवाईसी चेक फैसिलिटी देता है। साथ ही वे उन फाइनेंशियल संस्थानों से भी संपर्क कर सकते हैं जहां उन्होंने नंबर हासिल करने के लिए सीकेवाईसी डॉक्यूमेंट्स दे रखे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *