मुकेश अंबानी खरीद सकते हैं इंग्लिश प्रीमियम लीग की फुटबॉल टीम  

मुंबई- भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी जल्द ही इंग्लिश प्रीमियर लीग की दिग्गज फुटबॉल टीम खरीद सकते हैं। द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी लिवरपूल फुटबॉल क्लब को खरीदने की रेस में शामिल हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक, लिवरपूल FC का मालिकाना हक रखने वाले फेनवे स्पोर्ट्स ग्रुप (FSG) ने क्लब को बेचने की तैयारी शुरू कर दी है। FSG ​​​​​​ने ​लिवरपूल FC को बेचने के लिए 4 बिलियन पाउंड यानी 38 हजार करोड़ रुपए कीमत रखी है। यानी अंबानी को फुटबॉल क्लब खरीदने के लिए इतनी रकम चुकानी होगी। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि लिवरपूल क्लब को खरीदने के लिए मुकेश अंबानी ने रुचि दिखाई है। 

अंबानी की नेटवर्थ 7.6 लाख करोड़ रुपए है और उन्हें स्पोर्ट्स में काफी दिलचस्पी भी है। इस हिसाब से देखा जाए तो वे आसानी से फुटबॉल क्लब को खरीदने के लिए उतनी रकम दे देंगे। बताया जा रहा है कि इंग्लैंड की पॉपुलर फुटबॉल टीम लिवरपूल का अधिग्रहण करने के लिए अंबानी को मिडिल ईस्ट और US के अन्य निवेशकों से यह रेस जीतनी होगी। 

अंबानी ने इससे पहले सहारा इंडिया के चेयरमैन सुब्रत रॉय के साथ मिलकर 2010 में लिवरपूल खरीदने की कोशिश की थी, लेकिन बात नहीं बन सकी थी। तब फेनवे स्पोर्ट्स ग्रुप ने बाजी मारी थी और लिवरपूल क्लब का अधिग्रहण किया था। रिपोर्ट के अनुसार, अब फुटबॉल टीम को बेचने में मदद करने के लिए इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी गोल्डमैन सैक्स और फाइनेंशियल सर्विसेस कंपनी मॉर्गन स्टेनली को काम पर रखा गया है। 

रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस के चेयरमैन कॉन्टिनेंट के सबसे सफल क्लबों में से एक लिवरपूल को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए टीम में लाखों डॉलर का निवेश करने को तैयार होंगे। भारत में फुटबॉल हमेशा पॉपुलर रहा है, भले ही उसे लगातार क्रिकेट से लड़ना पड़ा हो। 

वहीं इंग्लिश प्रीमियर लीग भी भारतीय प्रशंसकों के बीच काफी लोकप्रिय है। लिवरपूल उन टीमों में से एक है, जिसे सबसे ज्यादा सपोर्ट मिलता है। बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए खेलने वाली टीमों में से एक, ‘मुंबई इंडियंस’ को खरीदने के बाद 2008 में अंबानी को ‘वर्ल्ड रिचेस्ट स्पोर्ट्स टीम ओनर’ करार दिया गया था। 

रिलायंस कंपनी पहले से ही 3 देशों में तीन T-20 टीमों की मालिक है। इसमें BCCI की IPL, अमीरात क्रिकेट बोर्ड की UAE T-20 लीग और क्रिकेट साउथ अफ्रीका की T-20 लीग की टीमें शामिल हैं। अंबानी ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) के कमर्शियल पार्टनर होने के अलावा इंडियन सुपर लीग फुटबॉल इवेंट भी आयोजित करते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *