शेयरों को गिरवी रखने पर अदाणी की कंपनियों के स्टॉक जमकर पिटे 

मुंबई- बुधवार को अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों की जमकर पिटाई हुई। मंगलवार को एसीसी और अंबुजा सीमेंट में पूरी हिस्सेदारी गिरवी रखने के बाद अदाणी के शेयरों पर यह असर दिखा है। अदाणी ने एक लाख करोड़ रुपये में शेयर गिरवी रखे हैं। बुधवार को बाजार खुलते ही समूह के 8 कंपनियों के शेयरों में जमकर गिरावट हुई। इसमें सबसे ज्यादा एसीसी का शेयर 7.15 फीसदी गिरकर 2,530 रुपये पर पहुंच गया। 

इसी तरह से अंबुजा का शेयर का भाव 5.68 फीसदी गिरकर 541 रुपये पर जबकि अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर का भाव 5 फीसदी गिरकर 3,641 रुपये पर पहुंच गया। अदाणी पोर्ट का शेयर 3.80 फीसदी टूटक र 932 रुपये पर जबकि अदाणी पावर का शेयर 1.88 फीसदी गिरकर 398 रुपये पर बंद हुआ। अदाणी ट्रांसमिशन का शेयर भी 3.74 और अदाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर 1.55 फीसदी गिरकर बंद हुआ। 

अदाणी ने बाजार के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा शेयर गिरवी रखा है। उन्होंने दोनों कंपनियों को पिछले हफ्ते खरीदने की घोषणा की और उसके तुरंत बाद पूरी हिस्सेदारी गिरवी रख दी। अदाणी समूह के ऊपर 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है साथ ही उनकी अन्य 7 कंपनियों के शेयर भी गिरवी पड़े हैं। कुछ एजेंसियों का मानना है कि यह कर्ज और आक्रामक विस्तार अदाणी के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है। अदाणी दुनिया में दूसरे नंबर के अमीर हैं और 2022 में उन्होंने हर दिन 1621 करोड़ रुपये की कमाई की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.