10 साल में पहली बार मुकेश अंबानी टॉप से फिसले अदाणी हर दिन कमाए 1,612 करोड़ 

मुंबई- रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी दस साल में पहली बार अमीरों की सूची में शीर्ष स्थान से नीचे आ गए हैं। आईआईएफएल हुरून की जारी सूची के मुताबिक, 10. 94 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ गौतम अदाणी पहले स्थान पर हैं। 7.94 लाख करोड़ रुपये के साथ मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर हैं।  

एक साल में अदाणी की संपत्ति जहां 116 फीसदी बढ़ी है, वहीं अंबानी की संपत्ति 11 फीसदी बढ़ी है। हालांकि, 5 साल में अंबानी की संपत्ति में 115 फीसदी का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, डॉलर की मजबूती से भारत में डॉलर अरबपतियों की संख्या में 16 की कमी आई है और यह 221 रह गई है। अदाणी फिलहाल दुनिया में दूसरे स्थान के अमीर कारोबारी हैं। पहले पर टेस्ला के एलन मस्क हैं। इसके साथ ही इस बार सूची में शीर्ष 10 में दो नए लोग शामिल हुए हैं। इनमें कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक और सन फार्मा के दिलीप संघवी हैं। 

अदाणी की कुल सात सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों की कीमतें एक साल मे बेतहाशा बढ़ी हैं। हालांकि, एसीसी और अंबुजा को खरीदने के बाद उनकी कंपनियों की संख्या 9 हो गई है। एक साल में उनकी संपत्ति 5.88 लाख करोड़ रुपये बढ़ी है। पिछले पांच साल में उनकी संपत्ति में 15.5 गुना का इजाफा हुआ है। 

पिछले एक साल में अगर अदाणी की संपत्ति को न जोड़ें तो अमीरों की संपत्ति केवल 2.67 फीसदी बढ़ी है। जबकि कुल 9 फीसदी का इजाफा हुआ है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के साइरस पूनावाला और परिवार 2.05 लाख करोड़ के साथ सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति 25 फीसदी बढ़ी है। एचसीएल के शिव नाडार की संपत्ति 1.85 लाख करोड़ जबकि डीमार्ट के राधाकृ ष्ण दमानी की 1.75 लाख करोड़ रुपये है। 

देश में 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति वाले कुल 1,103 लोग हैं। एक साल में इनकी संख्या 96 फीसदी जबकि पांच साल में 62 फीसदी बढ़ी है। सबसे ज्यादा 36 नए उद्यमी फार्मा में हैं जबकि केमिकल में 23 और सॉफ्टवेयर में 21 हैं। कुल 602 लोगों की संपत्ति में इजाफा देखा गया है जिनमें से 149 नए कारोबारी हैं। 

नायका की फाल्गुनी नायर ने बायोटेक की किरण मजुमदार को पीछे छोड़ दिया है। वे देश की सबसे अमीर महिला हैं जिन्होंने अपना कारोबार शुरू किया। सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा 11.8 मिलियन फॉलोअर रतन टाटा के हैं जबकि आनंद महिंद्रा के 9.7 मिलियन फॉलोअर हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.